झारखंड विधानसभा की विशेषाधिकार समिति की बैठक, कई मामलों पर हुआ विचार-विमर्श

10/8/2020 12:51:29 PM

रांचीः झारखंड विधानसभा की विशेषाधिकार समिति की बैठक में सदस्यों के विशेषाधिकार हनन से जुड़े कई मामलों पर विचार-विमर्श किया गया। सभा के समिति कक्ष में बुधवार को आयोजित बैठक में विशेषाधिकार समिति के समक्ष सदस्यों के 12 विशेषाधिकार हनन के मामलों पर विचार-विमर्श किया गया।

इनमें से अधिकांश विशेषाधिकार की सूचनाएं सरकार के विभिन्न स्तरों के पदाधिकारी एवं सरकारी उपक्रम के विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों द्वारा सदस्यों के प्रति सम्मानजनक व्यवहार नहीं किये जाने से सम्बंधित थे। समिति में अपने विशेषाधिकार की सूचनाओं को लेकर सदस्य सुदिव्य कुमार, सदस्य राजेश कच्छप, सदस्य बिरंची नारायण बैठक में सम्मिलित हुए। सरकार के योजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन के दौरान सदस्यों के प्रोटोकॉल के अनदेखी न हो, इस सम्बन्ध में भी समिति द्वारा विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में समिति ने इस विषय पर गहनता से विचार करते हुए यह निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार द्वारा एक स्पष्ट दिशानिर्देश मुख्यालय एवं जिला के पदाधिकारियों को दिया जाए ताकि योजनाओं के शिलान्यास उद्घाटन के समय सांसदों, विधायकों के प्रोटोकॉल का किस प्रकार से पालन किया जाए ताकि किसी भी प्रकार से माननीय सदस्यों की गरिमा की अनदेखी न हो। विशेषाधिकार समिति की बैठक झारखंड विधानसभा के अध्यक्षता में आयोजित हुई जिसमें संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम, सदस्य रामचंद्र सिंह, सदस्य सरफराज अहमद, सदस्य केदार हाजरा उपस्थित थे।

Diksha kanojia