युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए झारखंड सरकार कर रही सहायता: हेमंत सोरेन

7/12/2022 12:55:28 PM

 

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मेरा आपके बीच आने का मुख्य उद्देश्य है आप सबों तक सरकार द्वारा आपके हित की योजनाओं को पहुंचाना। मुख्यमंत्री आज गांधी मैदान जामताड़ा में आयोजित उद्घाटन,शिलान्यास एवं परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ड्राइव चलाकर गाँव-गाँव जाकर वृद्धजनों को पेंशन योजना से जोड़ने का काम कर रही है।

सरकार आपके द्वार योजना को फिर से चलाया जाएगा, जिससे राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में बसे लोगों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाया जा सके। मौके पर मुख्यमंत्री ने गांधी मैदान स्थित सिदो-कान्हू के प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के आदिवासी, दलित, गरीब अथवा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे जो विदेश में उच्चस्तरीय शिक्षा के लिए जा रहे हैं, उनका पूरा खर्च सरकार उठा रही है। हमारे राज्य की लड़कियां विश्व में अपने खेल से राज्य का नाम रोशन कर रही है। उनके लिए सरकार सभी तरह की सहायता उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम योजनाबद्ध तरीके से रोजगार के सृजन का कार्य कर रहें है। आज युवा किसी भी तरह का व्यवसाय करना चाहते हैं तो उन्हें सरकार कम दरों पर लोन दिलाने का काम कर रही है।

पहले बैंक लोन देने में दिक्कत करती थी आज सरकार आपके साथ खड़ी है। हम हर तरह से युवाओं के रोजगार उपलब्ध कराने में सहायता कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज राज्य में नियुक्तियां भी जोरों पर चल रही है। मात्र 250 दिनों में जेपीएससी के अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का कार्य किया गया है। हमने 4 गुना अधिक बच्चों को 4 गुना अधिक सेंटर 4 गुना कम समय में बहाली कराया है। उन्होंने कहा कि मौसम आज आंख-मिचौली कर रही है ऐसे में कौन सा फसल किसान लगाएं और भी खेती से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए हमने कृषि विभाग में नियुक्तियां करके इस तरह के समस्या का भी समाधान निकालने का कार्य किया है। हमारी सरकार ने किसानों के बीच 15 से 16 लाख केसीसी काडर् वितरण करने का काम किया है, जिससे आज हमारे किसान खेती से जुड़े उपकरण से लेकर खाद-बीज आदि भी खरीद सकते हैं।

Content Writer

Diksha kanojia