Jharkhand Assembly Elections: BJP प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी और JMM प्रत्याशी बेबी देवी ने किया नामांकन

Monday, Oct 28, 2024-06:44 PM (IST)

रांची: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झारखंड इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और प्रदेश की मंत्री तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की नेता बेबी देवी एवं कई अन्य उम्मीदवारों ने सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल किये।

मरांडी ने धनवार विधानसभा सीट से, जबकि बेबी देवी ने डुमरी विधानसभा सीट से अपना पर्चा दाखिल किया। झारखंड भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने सोमवार को नामांकन दाखिल करने के पहले अपनी मां का आशीर्वाद लिया। बाबूलाल मरांडी ने नामांकन दाखिल करने के पहले घर में पूजा-अर्चना भी की और घर-परिवार के बड़े-बुजुर्गाें का आशीर्वाद लेने के बाद नामांकन के लिए निकले।

बता दें कि धनवार और डुमरी उन 38 विधानसभा क्षेत्रों में से हैं, जहां 20 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 22 अक्टूबर को शुरू हुई और कल यानी मंगलवार को समाप्त होगी। मरांडी ने 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के उम्मीदवार के रूप में भाजपा के लक्ष्मण प्रसाद सिंह को 17,550 मतों के अंतर से हराकर धनवार सीट जीती थी, लेकिन बाद में वह भाजपा में शामिल हो गये।

वहीं, बेबी देवी ने पिछले साल अप्रैल में अपने पति और झामुमो नेता जगरनाथ महतो के निधन के बाद उपचुनाव में डुमरी सीट जीती थी। बता दें कि राज्य में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। गत 13 नवंबर को होने वाले 43 विधानसभा क्षेत्रों के पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर को समाप्त हुई और इस दौरान 805 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए। जमशेदपुर पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक 32-32 उम्मीदवार हैं, जबकि सिमरिया और खूंटी में सबसे कम 11-11 उम्मीदवार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static