धनबाद: दिन-रात होती रही बारिश, फिर भी दुर्गा पंडालों में कम नहीं हुई भक्तों की भीड़

10/4/2022 4:42:25 PM

धनबाद: झारखंड के धनबाद जिले में बारिश के होने पर भी दुर्गा पूजा की धूम बरकरार है। यहां अष्टमी के दिन हल्की-हल्की बारिश देखने को मिली फिर भी पंडाल में बारिश के दौरान भक्तों की भीड़ कम नहीं हुई। रिमझिम फुहारों के बीच पूजा पंडाल में शाम को भक्तों का तांता लगा रहा। वहीं, दशमी में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है।



पंडाल में नए अंदाज की कलाकारी को लोग कर रहे पसंद
पंडाल की बात करें तो पंडाल में आकर्षक और नए अंदाज की कलाकारी को श्रद्धालु काफी पसंद कर रहे हैं। कुछ पंडालाें को आकर्षक बनाने के लिए वहां चुनरी, शीशा, पंखा, पंख, तो कहीं छतरियों का इस्तेमाल किया गया है।

पूजा पंडालाें के पास ही लगे मेलाें में भी उत्सव-सा नजारा है। 2 साल बाद दुर्गा पूजा का उत्सव होने से लोग बेहद खुश हैं। कई पंडालों में मिट्टी के घड़े से उभरे जौ के बिचड़े और डाभ के साथ मिट्टी के दीपक अलग ही आभा बिखेर रहे हैं। सभी पंडालों में मां का दरबार दिन-रात जयकाराें और शंखनाद से गूंज रहा है।



मेले में रौनक ही रौनक है
पंडाल में माता के दर्शन के साथ-साथ मेला भी लगा हुआ है। मेले में रौनक ही रौनक है। मेले में हर सामान का स्टॉल लगा हुआ है। मेले में तरह-तरह के झूले हैं, जिनका बच्चे खूब आनंद ले रहे हैं। वहीं, धनसार के लक्ष्मी नारायण विद्या मंदिर प्रांगण में पुष्पांजलि के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। यहां शीतला मंदिर की तर्ज पर बनाए गए पंडाल की कलात्मकता आकर्षित कर रही है। पंडाल में 5100 चुनरिया, लाल व हरे रंग की 2100 चूड़ियों व दीपों, 2100 शंखाबेला, 1501 छोटे-बड़े आईने, 300 चांद मालाओं, 101 कलशाें, 51 घंटियां और 551 अस्त्र-शस्त्रों का उपयोग किया गया है। उमंग, उत्साह का यह माहौल दशमी तक जारी रहेगा।

Content Editor

Khushi