Jharkhand Weather: झारखंड में 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ‘ऑरेंज अलर्ट''

Monday, Sep 16, 2024-02:27 PM (IST)

रांची: झारखंड में लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है।

PunjabKesari

स्थानीय मौसम विभाग ने झारखंड में पिछले 2 दिनों से हो रही लगातार बारिश से अगले 48 घंटों में राहत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। भारी बारिश के कारण बीते रविवार को मुख्य रूप से गढ़वा और लातेहार जिलों में कई पुलिया बह गईं। किसानों ने बताया कि तेज हवाओं के साथ आ रही बारिश ने कई इलाकों में खड़ी धान की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। राज्य में बीते रविवार को सबसे अधिक 152.8 मिलीमीटर बारिश गढ़वा जिले के मेराल में हुई। इसके बाद रांची के बुढ़मू क्षेत्र में 112.2 मिमी और डालटनगंज में 110 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया, ‘‘गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार और अन्य जिलों सहित उत्तर-पश्चिमी भागों के लिए सोमवार को भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।'' उन्होंने खासकर उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों के निचले इलाकों में रह रहे लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया।

PunjabKesari

आनंद ने कहा कि यह मौसम प्रणाली धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रही है और अगले 24 घंटों में इसके झारखंड को पार करने की संभावना है। उन्होंने कहा, ‘‘सोमवार को व्यापक पैमाने पर वर्षा होने के आसार है। मंगलवार को वर्षा में कमी आएगी। मंगलवार को झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 21 सितंबर तक आसमान में छाए रहेंगे बादल।'' झारखंड में एक जून से 15 सितंबर तक 822.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जबकि यहां इस मौसम में आमतौर पर 920.8 मिमी वर्षा होती है। इस अवधि के दौरान वर्षा में 11 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static