झारखंड में सूचना आयोग-लोकायुक्त संगठनों को सक्रिय किया जाए: AAP

7/11/2022 11:38:38 AM

 

मेदिनीनगरः आम आदमी पार्टी (आप) ने झारखंड में सूचना आयोग, लोकायुक्त जैसे लोकतांत्रिक संगठनों को पुनर्जीवित करने की मांग करते हुए कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) पर इन संस्थानों को पंगु बनाने का आरोप लगाया।

आप की झारखंड इकाई के प्रदेश प्रवक्ता ओंकारनाथ जायसवाल ने रविवार को मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से मांग की कि राज्य में मृतप्राय हो गये लोकतांत्रिक संगठनों सूचना आयोग तथा लोकायुक्त को पुनर्जीवित किया जाए। जायसवाल ने मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘भ्रष्टाचार उन्मूलन की दिशा में राज्य सूचना आयोग और लोकायुक्त जैसे संस्थानों की भूमिका महत्वपूर्ण है और इसे पंगु बनाए रखने के लिए झामुमो और कांग्रेस जिम्मेदार हैं।'' उन्होंने आरोप लगाया कि इन दोनों संगठनों को जानबूझ कर निष्क्रिय रखा गया ताकि ‘लूट-खसोट' की सरकार के काले कारनामे उजागर नहीं हो सके।

उन्होंने कहा कि सूचना आयोग के बारे में राज्य सरकार की यह दलील कि विपक्ष में मान्यता प्राप्त नेता नहीं होने के कारण राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त समेत अन्य सूचना आयुक्तों की नियुक्ति कर पाने में सरकार असमर्थ है, वास्तव में मामले को टालने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री की भ्रष्टाचार खत्म करने की इच्छा ही नहीं है और वास्तव में उन्हें इन संस्थानों के सक्रिय होने पर खुद के लपेटे में आने की आशंका है। जायसवाल ने कहा कि झारखंड में सूचना आयोग पिछले ढाई वर्ष से काम नहीं कर रहा है। इसी तरह, एक साल से अधिक समय से लोकायुक्त का पद रिक्त है जो साफ बताता है कि राज्य सरकार को भ्रष्टाचार के खात्मे की कोई चिंता नहीं है।

Content Writer

Diksha kanojia