आगामी चुनाव को लेकर पुलिस मुख्यालय में हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक, DGP ने दिए कई निर्देश

3/16/2024 10:27:00 AM

Ranchi: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सुरक्षा तैयारी को लेकर डीजीपी अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में राज्य के पुलिस पदाधिकारी की उच्च स्तरीय बैठक हुई। पुलिस मुख्यालय में हुई इस बैठक में जहां राज्य पुलिस की तमाम वरीय पुलिस पदाधिकारी मौजूद है। वहीं दूसरी और सभी जिलों के एसएसपी, एसपी सभी रेंज डीआईजी जोनल आईजी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े।

इस बैठक में चुनाव की तैयारी के शांतिपूर्ण क्रियान्वयन के साथ- साथ बैठक में लंबित वारंटो, कुर्कियों के निष्पादन, निरोधात्मक कार्रवाई, हिस्ट्रीशीटर, सक्रिय अपराधकर्मियों तथा अन्य उपद्रवियों को चिन्हित करना एवं उनके विरूद्ध की जा रही कार्रवाई की डीजीपी ने जानकारी ली। इसके अलावा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा संबंधी SOP के अनुपालन, चुनाव संबंधी प्रशिक्षण तथा पूर्व में आहुत चुनावों से संबंधित लंबित कांडों की समीक्षा की गई। चुनाव को देखते हुए संगठित आपराधिक गिरोह के हार्ड कोर की सूची बनाकर सभी फरार अपराधकर्मियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया। वहीं डीजीपी ने जेल से संचालित आपराधिक गिरोह पर निगरानी रखने को कहा गया।

राज्य पुलिस के सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए डीजीपी ने उसे और भी अधिक कारगर बनाने का निर्देश दिया है। ताकि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान सभी सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जा सके एवं स- समय अफवाह सूचना के फैलाव को रोका जा सके। लोकसभा चुनाव के दौरान असामाजिक तत्व व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक एवं अन्य संसाधनों से अराजकता नहीं फैला सके। राज्य के सभी एसएसपी और एसपी को निर्देश दिया गया है कि वो अपने जिलों में एक हेल्पलाइन नंबर निर्गत करने, सूचनाओं के आदान-प्रदान, नियंत्रण कक्ष का सुचारू रूप से संचालन, अधिकारियों को अपने इलाके की विस्तृत जानकारी रखने, प्रशिक्षण, नक्सलियों के खिलाफ कारगर अभियान चलाने एवं अन्तराज्यीय चेक पोस्ट नाका को सुदृढ़ करने जोर दिया।

Content Editor

Khushi