Hemant Soren ने विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की, अधिकारियों को काम में तेजी लाने के दिए निर्देश

6/2/2023 8:43:12 AM

 

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों से विभिन्न परियोजनाओं पर काम में तेजी लाने को कहा ताकि उन्हें समय पर पूरा किया जा सके। हेमंत सोरेन जोहार परियोजना पोर्टल पर अपलोड की गई विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।



एक अधिकारी ने कहा कि पोर्टल पर 30 मई तक 1,138 योजनाओं की जानकारी मुहैया करवाई गई है। उन्होंने कहा कि इनमें से 931 परियोजनाओं का शिलान्यास हो चुका है, जबकि 207 योजनाओं को राज्य कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। अधिकारी ने कहा कि कम से कम 595 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सुशासन के लिए यह जरूरी है कि योजनाएं समय पर पूरी हों और गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागों के बीच समन्वय महत्वपूर्ण है।



सोरेन ने कहा, ‘‘विभागीय सचिव सभी योजनाओं की समुचित निगरानी करें ताकि किसी भी योजना में किसी प्रकार की बाधा या समस्या हो तो उसका समाधान निकाला जा सके। इससे परियोजना को समय पर पूरा करने में मदद मिलेगी।'' वहीं सोरेन ने यह भी कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी की मदद से योजनाओं की प्रगति का सीधे सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने प्रमुख सचिवों और सचिवों को मासिक कार्यक्रम तैयार करने और विभिन्न परियोजनाओं की वास्तविक स्थिति देखने के लिए कम से कम तीन या चार दिन क्षेत्र के दौरे सुनिश्चित करने को कहा।


 

Content Writer

Nitika