हेमंत सोरेन ने सखी मंडल की महिलाओं के निर्मित उत्पादों का जायजा लेकर बढ़ाया हौसला

8/11/2022 12:30:50 PM

 

रांचीः झारखंड की राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में 9 अगस्त से शुरू दो दिवसीय झारखंड जनजातीय महोत्सव 2022 का आज समापन हुआ। इस महोत्सव में ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेसएलपीएस) द्वारा पलाश एवं आदिवा ज्वेलरी का स्टॉल लगाया गया। इसमें सखी मंडल की महिलाओं द्वारा विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी गयी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सखी मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की जानकारी ली। उन्होंने स्टॉल में मौजूद सखी मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मित तिरंगा ख़रीदते हुए उनका हौसला बढ़ाया। बता दें कि पलाश ब्रांड के अंतर्गत स्टॉल में सखी मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मित करीब 29 तरह के उत्पादों को बिक्री के लिए रखा गया था। उसमें शुद्ध सरसों तेल, आचार, मधु, मड़ुआ आटा, मसाले, लोबिया, लेमनग्रास एवं साबुन की काफी डिमांड रही। वहीं पलाश का आचार भी लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा।

इसके अलावा जामुन सिरका, कालमेघ, पलाश साबुन, डिटर्जेंट, लिक्विड हैण्डवॉश को भी लोगों ने काफी पसंद किया। महोत्सव में राखी के त्योहार के मद्देनजर आदिवा ज्वेलरी की बहुत मांग रही। सखी मंडल की बहनों द्वारा निर्मित आदिवासी पारंपरिक ज्वेलरी ब्रांड आदिवा के तहत चाँदी एवं अन्य धातुओं से बनी ज्वेलरी, जैसे झुमका, बाली की खूब मांग रही। राज्य के सांस्कृतिक एवं पारंपरिक आभूषणों को सहेजने एवं नयी पहचान देने की इस पहल को लोगों ने खूब सराहा।

Content Writer

Diksha kanojia