लॉकडाउन में लापता हुए 116 बच्चों के मामले में HC ने लिया संज्ञान, राज्य सरकार से मांगा जवाब

7/4/2020 5:28:54 PM

रांचीः कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान झारखंड में 116 बच्चों के लापता होने के मामला सामने आया था। इसके तहत झारखंड उच्च न्यायालय ने स्वतः संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से इस मामले में जवाब तलब किया है।

झारखंड उच्च न्यायालय ने इस मामले में स्वतः संज्ञान के माध्यम से दर्ज जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए कहा कि यह गंभीर मामला है। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि राज्य सरकार को पूरे मामले की जांच करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बात का पता लगाया जाना चाहिए कि किन परिस्थितियों में लॉक डाउन में बच्चे लापता हुए? न्यायालय ने पूछा कि इन मामलों को लेकर किन- किन थानों में प्राथमिकी दर्ज की गई और उसपर क्या कार्रवाई की गई।

इस पर महाधिवक्ता राजीव रंजन ने न्यायालय को बताया कि सरकार इस मामले में संवेदनशील है। बच्चों का गायब होना, जांच का विषय है। सरकार से दिशा- निर्देश लेकर वह मामले में जवाब दायर करेंगे। न्यायालय ने मामले में राज्य सरकार को दो सप्ताह का समय दिया। सुनवाई के दौरान यह भी बताया गया कि लॉकडाउन के दौरान झारखंड के गायब हुए 116 बच्चों में से 89 लड़कियां हैं।

Edited By

Diksha kanojia