Hazaribagh: मकर संक्रांति के अवसर पर सूर्य कुंड के गर्म पानी में 50 हजार श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

1/15/2023 12:30:36 PM

हजारीबाग: झारखंड में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर हजारीबाग जिले के बरकट्ठा प्रखंड में सूर्य कुंड में 50 हजार लोगों ने आस्था की डूबकी लगाई।

सूर्य कुंड में स्नान करके 36 तरह की बीमारी ठीक होने का दावा
बता दें कि आज यानी रविवार को मकर संक्रांति के दिन 50 हजार से अधिक महिला-पुरुषों ने सूर्य कुंड में स्नान किया। सूर्य कुंड में पानी का तापमान 88.5 डिग्री सेल्सियस है। सालों भर 88.5 डिग्री तापमान पर पानी सूर्य कुंड में गर्म रहता है और कहां से पानी निकलता है इसका पता अब तक कोई भी नहीं लगा पाया है। कहा जाता है कि सूर्य कुंड में स्नान करके 36 तरह का बीमारियों का इलाज होता है। इसके गर्म पानी से नहाने के बाद 7 दिनों के भीतर पेट में गैस बनने की बीमारी दूर हो जाती और फोड़ा फुंसी, चर्म रोग जैसी बीमारी 7 दिनों तक सूर्य कुंड का पानी पीने से पूरी तरीके से ठीक हो जाते है। वहीं, इस सूर्य कुंड में दूर-दूर के राज्य से श्रद्धालु मकर संक्रांति के अवसर पर डुबकी लगाते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण जलकुंड है- 'सूर्य कुंड'
सूर्य कुंड मंदिर के पुजारी विनय कुमार पांडेय कहते हैं कि पौराणिक कथाओं के अनुसार बरकट्ठा जलकुंड और सूर्य कुंड का महत्व बिल्कुल अलग है। यहां पर 5 जलकुंड हैं, जिसमें सूर्य कुंड सबसे महत्वपूर्ण जलकुंड है। सूर्य कुंड के अलावा राम कुंड, सीताकुंड, लक्ष्मण कुंड और ब्रह्मकुंड मौजूद है। पांचो जलकुंड का धारा अलग- अलग है और पांचों में अलग-अलग जगह से पानी निकलता है। वहीं, सूर्य कुंड का तापमान 88.5 डिग्री सेल्सियस होता है जबकि रामकुंड का तापमान 47 डिग्री होता है।

Content Editor

Khushi