हेलमेट पहना होता तो बच जाती बेटे की जान...हादसे के बाद युवाओं को हेलमेट गिफ्ट करते हैं मनोज

2/4/2023 12:16:13 PM

बोकारो: सड़क दुर्घटना में अपने बेटे को खो देने के बाद झारखंड के बोकारो जिले के मनोज सिंह ने एक सामाजिक पहल की है, ताकि किसी और के बेटे-बेटी की जान न जाए। मनोज सिंह ने अपने 5 दोस्तों के साथ एक संगठन ‘वी फ़ॉर यू’ बनाया। इस संगठन के माध्यम से वे स्कूली बच्चों और सड़क पर बाइक चलाने वाले युवाओं को सड़क सुरक्षा के नियमों से अवगत कराते है।

मनोज युवाओं को देते हैं मुफ्त में हेलमेट 
बता दें कि पिछले 5 सालों से मनोज सिंह एक अनोखे अभियान में जुटे है। इस अभियान के दौरान वे सड़क सुरक्षा नियमों को पालन करने की शपथ भी दिलाते है। साथ ही बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों को मुफ्त में हेलमेट भी गिफ्ट देते है। हेलमेट देकर युवाओं से ये वादा भी लेते है कि भविष्य में वे बिना हेलमेट बाइक नहीं चलाएंगे। इतना ही नहीं संस्था की ओर से सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं की सूचना मिलने पर तुरंत आवश्यक सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है। हादसे की सूचना मिलने पर टीम के सदस्य तुरंत मौके पर पहुंचते है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जाता है।

उनका मानना है कि यह सेवा उनके पुत्र के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है
दरअसल, 5 साल पहले मनोज सिंह को सूचना मिली कि बाइक सवार एक युवक सड़क दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गया है। सूचना मिलते ही मनोज सिंह तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। वहां पहुंचकर देखा कि घायल युवक उनका खूद का बेटा है। आनन-फानन में मनोज तुरन्त घयाल बेटे को अस्पताल लेकर गए जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इस हादसे के बाद मनोज पूरी तरह से टूट चुके थे। इसके बाद उन्होंने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करने को अपना मिशन बना लिया। मनोज के साथ कई लोग उनके इस अभियान में शामिल हैं। मनोज सिंह का मानना है कि अगर उस दिन उनका पुत्र हेलमेट पहने बाइक चला रहा होता तो शायद उसकी जान बच जाती। उनका मानना है कि यह सेवा उनके पुत्र के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।

Content Editor

Khushi