नेतरहाट विद्यालय को विश्व के मानचित्र पर पहचान दिलाने के लिए सरकार करेगी पहल: हेमंत सोरेन

11/22/2020 1:21:09 PM

 

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नेतरहाट आवासीय विद्यालय को राज्य एवं देश का गौरव बताया और कहा कि उनकी सरकार विद्यालय को वैश्विक मानचित्र पर पहचान दिलाने के लिए पहल करेगी।

सोरेन ने गुरूवार को नेतरहाट विद्यालय परिवार की ओर से आयोजित अभिनंदन समारोह में कहा कि स्थापना काल से ही यह विद्यालय नई ऊंचाइयों को छू रही है। यह विद्यालय ना सिर्फ झारखंड बल्कि देश के गौरवशाली और प्रख्यात विद्यालय के रूप में जाना जाता है। इस विद्यालय के गौरव को बनाने और बताने की जरूरत नहीं है। सिर्फ थोड़ा आकार देने की जरूरत है, ताकि विश्व के पटल पर इस विद्यालय को पहचान दिलाई जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेतरहाट आवासीय विद्यालय अपने आप में अनूठा है। वर्ष 1954 में स्थापना के बाद से ही यह विद्यालय हर क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करता आ रहा है। इस विद्यालय का कैंपस 460 एकड़ में फैला हुआ है, जो कि देश में शायद ही किसी विद्यालय का होगा। यहां विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी पारंगत बनाया जाता है।

इस विद्यालय मैं किसी चीज की कोई कमी नहीं है। अपनी ताकत लेकर यह स्थापित है। नेतरहाट विद्यालय की अपनी एक अलग ही पहचान है। बस इस पहचान को आगे भी कायम और संरक्षित रखना है। इस विद्यालय की समृद्ध व्यवस्था को बनाए रखने में सरकार पूरा सहयोग करेगी।

Diksha kanojia