हजारीबागः आदिम जनजाति ‘बिरहोर'' की लड़की ने पहली बार उत्तीर्ण की 10वीं की परीक्षा

8/3/2021 5:08:38 PM

हजारीबागः झारखंड के हजारीबाग जिले में आदिम जनजातियों में शामिल बिरहोर के कुल 36 टांडों (बस्तियों) में पहली कोई लड़की 10वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। यह उपलब्धि सोलह वर्षीय पायल बिरहोर ने प्राप्त की है। यह जानकारी अधिकारी ने दी। 

हजारीबाग के उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने पायल बिरहोर का 10वीं की परीक्षा उत्तीण करना बिरहोर आदिम जनजाति के लिए बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इस जनजाति में अब तक सिर्फ तीन लोगों के हाई स्कूल उत्तीर्ण होने और एक बिरहोर के स्नातक होने के आंकड़े उपलब्ध हैं। उपायुक्त ने बताया कि हजारीबाग में बिरहोरों के कुल 36 टांडे हैं और जनजाति के अधिकतर लोग शिकार एवं अन्य प्राकृतिक कार्यों से जीवन यापन करते हैं। झारखंड बोर्ड की 10वीं कक्षा के नतीजे सोमवार को जारी किए गए। 

आनंद ने बताया कि पायल बिरहोर ने पढ़ाई में अत्यधिक रुचि दिखायी और अब इंटर (12वीं) की शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिए उसे प्रोत्साहित किया जायेगा। वहीं, पायल ने बताया कि उसकी पढ़ाई में अत्यधिक रुचि है और हजारीबाग के सभी 36 टांडों के बिरहोरों में पहली बार हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करने का गौरव प्राप्त करने पर बहुत अच्छा लग रहा है। गौरतलब है कि हजारीबाग में बिरहोर जाति के करीब 11 हजार लोग रहते हैं। इसके अलावा पलामू और सिंहभूम में भी बिरहोर आदिम जनजाति का निवास है। 

Content Writer

Diksha kanojia