हेमंत सोरेन सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, बहुमत साबित करने के बाद होगा मंत्रिमंडल का विस्तार

Monday, Jul 08, 2024-11:51 AM (IST)

रांची: झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता संभालने वाले हेमंत सोरेन आज यानी 8 जुलाई को विधानसभा में विश्वास मत हासिल करेंगे। बहुमत साबित करने के बाद आज ही सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे।

सुबह 11 बजे के बाद सीएम सोरेन सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करेंगे, जिस पर बहस के बाद वोटिंग होगी। 81 सदस्यीय विधानसभा में विधायकों का मौजूदा स्ट्रेंथ 76 है और बहुमत के लिए न्यूनतम 39 मतों की जरूरत होगी। माना जा रहा है कि सरकार विश्वास मत परीक्षण में सफल रहेगी। झामुमो की अगुवाई वाली इस गठबंधन सरकार में कांग्रेस और राजद साझीदार हैं। सीपीआई एमएल के एक विधायक का भी सरकार को समर्थन प्राप्त है। दूसरी तरफ एनडीए के पास 27 विधायक हैं। वहीं, बता दें कि टेंडर कमीशन घोटाला में आलमगीर आलम की गिरफ्तारी और फिर मंत्रिपद से इस्तीफे के बाद कांग्रेस कोटे के 3 ही मंत्री रह गये थे। आलमगीर आलम की जगह नया मंत्री बनाया जाना था। अब अल्पसंख्यक समुदाय से इरफान अंसारी ही एकमात्र विधायक हैं, इसलिए उनका मंत्री बनना तय है। इसके अलावा भी कुछ नये चेहरे दिख सकते हैं। नये मंत्री कल ही राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। झामुमो कोटे से मंत्रिमंडल में मिथिलेश ठाकुर, हफीजुल अंसारी, बेबी देवी, बसंत सोरेन और दीपक बरुआ का शामिल होना तय माना जा रहा है। जेएमएम से बैद्यनाथ राम को 12वें मंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। वहीं, राजद कोटो से सत्यानंद भोक्ता की मंत्रिमंडल में जगह पक्की है।

बता दें कि 3 जुलाई को चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद 4 जुलाई को हेमंत सोरेन ने तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और राज्य के 13वें मुख्यमंत्री बन गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static