वित्त मंत्री का केंद्र सरकार से आग्रह- वृद्धा पेंशन समेत अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में हो वृद्धि

1/20/2021 11:02:13 AM

रांचीः झारखंड के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने केंद्र सरकार से विधवा, वृद्धा और दिव्यांग पेंशन समेत अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में मिलने वाली केंद्रीय सहायता में वृद्धि का आग्रह किया है।

उरांव ने मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में कहा कि राज्य सरकार की ओर से अभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए प्रति लाभुक को एक हजार रुपए की सहायता दी जाती है जबकि केंद्र सरकार की ओर से इसमें सिर्फ तीन सौ रुपए की सहायता मिलती है। बाद में पत्रकारों से बातचीत में डॉ. उरांव ने कहा कि उन्होंने बजट पूर्व चर्चा के दौरान केंद्र सरकार से रेल लाइन सुविधाओं में भी विस्तार का आग्रह किया है।

डॉ. उरांव ने बताया कि अभी झारखंड में गुमला, चतरा और खूंटी समेत चार जिलों में रेल आवागमन की सुविधा नहीं है। इन जिलों को भी रेल मार्ग से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार से सहयोग का आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के लिए राशि खर्च करने में कठिनाई आ रही है, जबकि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था लागू होने के बाद से राज्यों के कर संग्रहण में भी कमी आई है, इसलिए केंद्र सरकार विकास योजनाओं के लिए राशि में कोई कमी ना करें या कटौती ना करें। उन्होंने केंद्र सरकार से छात्रवृत्ति की राशि में भी वृद्धि का आग्रह किया।

Diksha kanojia