वित्त मंत्री का विभागिय अधिकारियों को निर्देश- जरुरतमंदो को भोजन उपलब्ध कराने की तैयार की जाए कार्ययोजना

4/26/2021 1:54:15 PM

 

रांचीः झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने रविवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में देश के विभिन्न हिस्सों से घर वापस लौटने वाले हर प्रवासी श्रमिकों एवं राज्य में रहने वाले जरुरतमंद परिवारों को भोजन और अनाज उपलब्ध कराने के लिए विभागीय अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

उरांव ने रांची स्थित पार्टी कार्यालय में स्थित निगरानी एवं राहत समिति के कंट्रोल रूम में हेल्पडेस्क के माध्यम से लोगों को सहायता पहुंचाने के कार्यों की निगरानी के बाद पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि पिछली बार के लॉकडाउन के कारण मुख्यमंत्री दाल-भात योजना, थानों में भोजना की व्यवस्था, दीदी किचन और अन्य माध्यमों से हर व्यक्ति को भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विभाग के संयुक्त सचिव से बात चीत हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति के कारण अभी देशभर में अभी आंशिक प्रतिबंध में बढ़ोत्तरी हो सकती है, ऐसे में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक वापस लौटेंगे, वहीं राज्य में रहने वाले गरीब एवं जरुरतमंद परिवारों तक भोजना और अनाज की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की जरूरत होगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि इसके लिए अभी से तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया गया है। सभी जिलों के उपायुक्तों को दाल-भात केंद्र के लिए स्थान का चयन करने का निर्देश दिया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को भोजन मिल सके। वे खुद भी सभी जिलों के उपायुक्तों से इस संबंध में बातचीत करेंगे और इस बाबत इमरजेंसी प्लान भी तैयार किया गया है। डॉ. उरांव ने कहा कि गठबंधन सरकार ने 15 लाख नए परिवारों को राशन कार्ड देने का लक्ष्य रखा था, इसमें से 13 लाख परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है, शेष परिवारों को भी जल्द ही कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा और जिनके पास कार्ड नहीं है, उन गरीबों को भी सरकार संकट की इस घड़ी में अनाज मुहैय्या कराएगी।

Content Writer

Diksha kanojia