कृषि, पशुपालन विषय पर विफल साबित हुई झारखंड सरकारः रणधीर सिंह

1/14/2022 7:19:49 PM

रांचीः भारतीय जनता पार्टी के विधायक एवं राज्य के पूर्व कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि कृषि, पशुपालन विषय पर राज्य सरकार विफल साबित हुई है।

रणधीर सिंह ने पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि किसानों के कल्याण एवं उनके विकास के नाम पर राज्य सरकार पूर्ण रूप से विफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री बादल पत्रलेख की अपने विभाग और अधिकारियों पर पकड़ ही नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछली रघुवर सरकार के समय मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत मिलनेवाले लाभ को हेमंत सोरेन सरकार ने अपनी पहली ही कैबिनेट में बंद कर दिया।

पूर्व कृषि मंत्री ने कहा कि हेमंत सरकार ने सत्ता में आने के बाद घोषणा की थी कि हम किसानों के ऋण माफ करेंगे। परंतु इस मामले में भी यह सरकार विफल नजर आ रही है। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से इस विभाग के लिए योजनाएं बन रही हैं, राशि दी जा रही है, परंतु वे योजनाएं धरातल पर नहीं उतर रही हैं। उन्होंने कहा कि 2 लाख तक कृषि ऋण माफ करने की बात करने वाली सरकार 50 हजार की सीमा पर ही अटक गई। उन्होंने कहा कि 11 लाख में से 4 लाख किसानों को ही अब तक सरकार ढूंढ़ सकी है। केंद्र की ओर से किसान सम्मान निधि के तहत 6000 रुपए सालाना दिया जा रहा।

रणधीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे किसानों के खाते में 6000 रुपए सालाना और हर 4 महीने में दो-दो हजार रुपए डालने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना चलाई है। उन्होंने कहा कि इस योजना की शुरुआत से अबतक झारखंड के किसानों के खाते में 10 किस्त आ चुकी है। उन्होंने बताया कि पूरे झारखंड में 31 लाख 51 हजार किसानों का डेटा अपलोड करने का काम हुआ था और उनके खाते में हर 4 महीने पर दो-दो हजार रुपए डाले जा रहे थे।

Content Writer

Ramanjot