झारखंड में सेना की जमीन के सौदागरों पर ईडी का शिकंजा, कई स्थानों पर छापेमारी

11/5/2022 10:56:59 AM

रांचीः झारखंड में रांची के बरियातू स्थित सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन की खरीद-बिक्री का ईडी ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। ईडी की अलग-अलग टीम ने इस मामले में व्यवसायी विष्णु अग्रवाल और अमित अग्रवाल समेत अन्य कारोबारियों के रांची स्थित ठिकाने के अलावा पश्चिम बंगाल और बिहार के कई ठिकानों पर छापेमारी की।

ईडी ने गिरफ्तार कारोबारी अमित अग्रवाल से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर ये छापेमारी शुरू की है। बताया गया है कि पर्याप्त कागजात हाथ लगने के बाद शुक्रवार की सुबह 3 बजे से ही ईडी की टीम छापेमारी पर निकल पड़ी। सेना की जमीन के मामले में रांची में कुछ अधिकारियों के ठिकाने पर भी छापेमारी चल रही है। ईडी को गिरफ्तार कारोबारी अमित अग्रवाल ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी है। अमित अग्रवाल से ईडी को पूछताछ में बड़े नेताओं और नौकरशाहों के काले धन को सफेद बनाने से जुड़ी कई जानकारियां मिली है। छानबीन में यह बात सामने आई है कि इन नेताओं और अधिकारियों ने जमीन की खरीद-बिक्री में भी निवेश किया है। रांची में सेना की कब्जे वाली जमीन की खरीद-बिक्री फर्जी दस्तावेज पर हुई।

आयुक्त की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ, जिसके बाद नगर निगम की ओर से बरियातू थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। रांची नगर निगम के टैक्स संग्रहकर्ता दिलीप शर्मा ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इस शिकायत में आरोप लगाया था कि प्रदीप बागची ने फर्जी आधार कार्ड, फर्जी बिजली बिल, फर्जी पोजेशन लेटर दिखाकर दो-दो होल्डिंग ले लिया था। रांची के बरियातू में सेना की जमीन को 14 लोगों को 2019 में सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन बेची गई थी। इस मामले में काफी लंबे समय से जांच चल रही है और अब ईडी की कार्रवाई शुरू हुई है।

Content Writer

Diksha kanojia