अवैध खनन मामलाः साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव से ED ने 8 घंटे की पूछताछ

2/7/2023 4:22:40 PM

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के क्षेत्रीय कार्यालय में सोमवार को साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव से ईडी के अधिकारियों ने अवैध खनन मामले में लगभग आठ घंटे पूछताछ की। ईडी के सूत्रों ने बताया कि डीसी ने पिछले साल मार्च में गंगा नदी में एक मालवाहक जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने से संबंधित किसी भी तथ्य को छुपाया नहीं था, जो अवैध रूप से बिहार में स्टोन चिप्स ले जा रहा था। 

रामनिवास यादव को ईडी ने 1000 करोड़ रुपए के अवैध पत्थर खनन और परिवहन घोटाले में पूछताछ के लिए बुलाया था। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने जिला खनन अधिकारी विभूति कुमार सहित अपने अधीनस्थ जिला अधिकारियों द्वारा उन्हें भेजी गई रिपोर्ट पर भरोसा किया। रिपोर्ट ने इन आरोपों का खंडन किया कि कानून के खिलाफ उक्त मालवाहक जहाज रात के समय संचालित होने के अलावा एक अनधिकृत फेरी घाट से संचालित हो रहा था। पूछताछ के दौरान उन्होंने कहा कि उन्होंने कोई स्वतंत्र जांच नहीं की और अधिकारियों द्वारा उन्हें सौंपी गई रिपोर्ट पर भरोसा किया। उन्होंने वही रिपोर्ट संथाल परगना के आयुक्त चंद्र मोहन कश्यप को सौंपी। ईडी ने आरोप लगाया कि उसने पंकज मिश्रा को मालवाहक जहाज दुर्घटना की उस गोपनीय जांच रिपोर्ट तक पहुंच प्रदान की। 

डीसी ने आरोप से इनकार किया और कहा कि उन्होंने पंकज मिश्रा के साथ कभी कोई रिपोर्ट साझा नहीं की और पता नहीं कैसे पंकज मिश्रा ने उस रिपोर्ट तक पहुंच बनाई। पंकज मिश्रा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि हैं। ईडी ने उन्हें खनन घोटाले में गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने उनसे यह बताने के लिए कहा कि फेरी सेवा चलाने वाले दाहू यादव के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई और वह इस दुर्घटना के साथ-साथ स्टोन चिप्स के अवैध परिवहन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार थे। इस पर डीसी ने कहा कि वह पिछले छह माह से एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा से दाहू यादव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग कर रहे हैं। यादव ने ईडी से कहा अगर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है तो मैं और क्या कर सकता हूं। इसके अलावा भी कई सवाल ईडी के अधिकारियों ने डीसी से पूछा। कई जवाब को उन्होंने टाल दिया। 

Content Writer

Ramanjot