ईडी ने धनशोधन मामले में झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल गिरफ्तार, जेल पहुंचते ही हुई बेहोश

5/12/2022 10:47:45 AM

 

रांचीः झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खूंटी में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) निधि के कथित गबन और अन्य संदिग्ध वित्तीय लेन देन के मामले में बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। वहीं बुधवार को जेल पहुंचते ही पूजा सिंघल का ब्लड प्रेशर बढ़ गया जिससे वह बेहोश हो गईं। इसके बाद जेल प्रशासन की तरफ से उन्हें दवाईयां उपल्बध कराई गईं।

जानकारी के अनुसार, 18 करोड़ के गबन के मामले में पूजा दोषी करार हुई जिसके बाद उन्हें 5 दिन की रिमांड पर लिया गया। वहीं बुधवार को उनके पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार से भी पूछताछ की गई थी। ईडी ने सीए सुमन कुमार को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। सूत्रों के अनुसार ईडी ने पूजा से कई ऐसे सवाल पूछे जिसका जवाब देने में वह असहज रही। इधर रिमांड पर लेने के बाद पूजा की तबियत बिगड़ गई लेकिन इलाज के बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार आया है जिसेक बाद उन्हें महिला वार्ड में भेज दिया गया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की 2000-बैच की अधिकारी को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की प्रासंगिक धाराओं के तहत ईडी ने लगातार दो दिन की पूछताछ के बाद हिरासत में लिया।

सूत्रों ने दावा किया कि सिंघल जवाब देने में “टालमटोल” कर रही थीं जिसके चलते उन्हें गिरफ्तार किया गया। ईडी ने उन्हें विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया और जहां से उन्हें पांच दिनों की हिरासत में भेज दिया गया। ईडी के वकील बीएमपी सिंह ने कहा कि सिंघल को जेल भेज दिया गया है और बृहस्पतिवार से रिमांड पर लिया जाएगा। अधिकारी दूसरे दिन पूछताछ के लिये पूर्वाह्न करीब 10 बजकर 40 मिनट पर रांची के हिनू इलाके में एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचीं थीं और शाम करीब पांच बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले, मंगलवार को भी सिंघल करीब नौ घंटे तक ईडी दफ्तर में थीं जहां उनका बयान दर्ज किया गया था।
 

Content Writer

Diksha kanojia