DVC की बकाया किस्त राज्य सरकार के खाते से काटना दुर्भाग्यपूर्ण: डॉ. रामेश्वर उरांव

10/17/2020 3:28:59 PM

रांचीः झारखंड के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने केंद्र सरकार के निर्देश पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से दामोदर घाटी निगम (DVC) की बकाया एक किस्त 1417 करोड़ रुपए राज्य सरकार के खाते से काट लिए जाने की कार्रवाई को पूरी तरह से गलत और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

डॉ. उरांव ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संक्रमण काल में जब झारखंड जैसा आदिवासी बहुल और पिछड़ा राज्य राजस्व संकट से जूझ रहा है, ऐसे संकट के समय सहायता देने की जगह राशि काट लिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल में केंद्र सरकार की ओर से झारखंड को बकाया वस्तु एवं सेवा कर (GST) का भी भुगतान नहीं किया जा रहा है।

वहीं झारखंड के लोगों को परेशान करने के लिए राशि काट लिया जाना दुखद है। वित्त मंत्री ने केंद्र सरकार की इस कार्रवाई को गैर भाजपा शासित राज्यों के साथ सौतेलापूर्ण व्यवहार करार दिया और कहा कि यह त्रिपक्षीय समझौता पूर्ववर्ती रघुवर दास सरकार के समय हुआ था।

उस वक्त केंद्र सरकार की ओर से कभी राशि नहीं काटी गई जबकि पिछले 5 वर्षां में 5514.99 करोड़ रुपए का बकाया हो गया है। उस वक्त डबल इंजन की सरकार थी, केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार थी, उसी वक्त सख्त कार्रवाई होनी चाहिए थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static