शराब पीकर बाइक चलाने वालों की अब बचेगी जान, क्योंकि इस स्कूल के बच्चों ने बनाया अनोखा हेलमेट

12/10/2022 1:25:51 PM

रांची: शराब पीकर ड्राइविंग करना बिल्कुल भी उचित नहीं है, इसलिए कई बार लोग सड़क हादसे का शिकार भी हो जाते हैं, लेकिन फिर भी लोग इसे समझने को तैयार नहीं है। इसी को देखते झारखंड की राजधानी रांची में स्कूली बच्चों ने एक अनोखा हेलमेट बनाया है। इस हेलमेट में एक ऐसा सेंसर लगा हुआ है, जिससे अगर कोई भी व्यक्ति शराब के नशे में होगा तो उसकी बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी।

शराब पीने की वजह से दुर्घटनाएं होने पर बनाया गया हेलमेट  
यह काबिलियत बच्चे जिले के डोरंडा स्थित संत जेवियर स्कूल के छठी कक्षा के हैं। इस कक्षा के 4 छात्रों ने मिलकर यह हेलमेट बनाया ताकि लोग शराब के नशे में धुत्त सड़क हादसे के शिकार न हो सके। हैरान कर देने वाली बात ये है कि इस हेलमेट को बनाने में कुल 6000 रुपए खर्च हुए हैं। इस बारे में छात्रों ने बताया कि आए दिन सड़क दुर्घटनाओं की खबर सुनकर मन विचलित होता है। ज्यादातर दुर्घटनाएं शराब पीने की वजह से होती हैं। इसी वजह से यह खास हेलमेट बनाने का आइडिया आया। हेलमेट के इस्तेमाल से शराब की वजह से होने वाली घटनाओं में काफी कमी आएगी।

इसे और इंप्रूव करने में जुटे हैं बच्चे
बच्चों ने बताया कि इस हेलमेट में और भी कई फीचर्स ऐड करने हैं। इसमें जीपीआरएस भी लगाया जाएगा जो सेटेलाइट से कनेक्टेड होगा और सड़क के हिसाब से स्पीड नियंत्रण में मदद करेगा। साथ ही इसमें एक एयरबैग भी जोड़ा जाएगा ताकि दुर्घटना की स्थिति में सिर सुरक्षित रहे। बच्चों ने कहा उनका सपना है कि यह हर बाइक चलाने वालों के सर पर हो। इस हेलमेट को इतना खास बना दिया जाएगा कि उसे लागू करना सरकार की मजबूरी होगी। 

Content Editor

Khushi