कृषि मंत्री ने झारखंड के सभी किसानों को उचित समय पर धान बीज उपलब्ध कराने का लिया निर्णय

5/17/2021 5:33:26 PM

रांचीः झारखंड के कृषि मंत्री बादल ने कहा है कि कोरोना काल में तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सरकार ने सभी किसानों को उचित समय पर धान बीज उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है और इसके लिए पहले चरण में 44 हजार क्विंटल धान बीज की खरीदारी का ऑडर्र दिया जा चुका है।

राज्य के कृषि, पशुपालन, मत्स्य और सहकारिता मंत्री बादल ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कई जिलों में धान बीज पहुंच भी गया है और अब इसके वितरण का काम शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि राज्य में कृषि विभाग की ओर से 20 वर्षों में पहली बार किसानों की सहुलियत के लिए विभाग की ओर से कैलेंडर बनाया गया था और 25 मई को राज्यभर में सभी प्रखंडों में बीज उत्सव दिवस मनाया जाना था, पर इस बीच महामारी के कारण बीज उत्स्व दिवस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया।

बादल ने कहा कि अब धान बीज को डिलिवरी सिस्टम के माध्यम से किसानों तक पहुंचाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि 12 मई को ही गोड्डा जिले में बीज उपलब्ध कराने के साथ ही वितरण भी प्रारंभ हो चुका है। पहले चरण में 4288 क्विंटल धान बीज उपलब्ध करा दिया गया है। कृषिमंत्री ने कहा कि रोहणी नक्षत्र को धान की बुआई और रोपणी के लिए काफी उपयुक्त माना जाता है। इन क्षेत्रों में 25 मई तक घर-घर धान बीज उपलब्ध करा दिया जाएगा और शेष इलाकों में 1 जून तक धान बीज उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कृषि मंत्री ने बताया कि यह धान बीज राज्य सरकार की ओर से 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध कराया जाता है, किसानों से आग्रह है कि वे इसका अधिक से अधिक लाभ उठाये। लैम्पस-पैक्स की ओर की गयी मांग के अनुसार उन्हें प्राथमिकता के आधार पर बीज उपलब्ध कराया जाता है।

Content Writer

Diksha kanojia