डॉ. रामेश्वर उरांव बोले- कोरोना काल में वैज्ञानिक आधार पर स्कूलों को खोलने का लेना चाहिए निर्णय

1/19/2022 9:34:31 AM

रांचीः झारखंड के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि कोरोना संक्रमणकाल में वैज्ञानिक आधार पर स्कूलों को खोलने पर निर्णय होना चाहिए और इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि बच्चों की पढ़ाई बर्बाद ना हो। उन्होंने आज कहा कि विकास की पहली सीढ़ी शिक्षा ही होती है और वे इस बात के पक्षधर है कि उचित समय देखकर स्कूलों को खोलने पर निर्णय लिया जाए।

डॉ. उरांव मुख्य अतिथि के रूप में आज रांची के लोअर चुटिया स्थित एचएम पब्लिक स्कूल में मेगा रक्तदान सह नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का उदघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पासवा के प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे, उपाध्यक्ष लाल किशोरनाथ शाहदेव, महासचिव डा.राजेश गुप्ता छोटू, डा.विनय भरत और स्कूल के संचालक अरविंद कुमार उपस्थित थे। मेगा रक्तदान सह नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन एचएम पब्लिब स्कूल के संस्थापक रहे आनंद कुमार जिनकी कोरोना काल में निधन हो गया था के 50वें जन्मोत्सव के मौके पर आयोजित किया गया।

इस मौके पर एक प्रश्न के उत्तर में डॉ. उरांव ने कहा कि गरीबों और मध्यमवर्गीय परिवार को 26 जनवरी से पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपए की छूट देने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है, एप्प बनाया जा रहा है और समय रहते सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में डॉ. उरांव ने कहा कि सरकार राजस्व के संसाधान में बढ़ोत्तरी पर ध्यान दे रही है। कानून व्यवस्था को लेकर पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में डॉ. उरांव ने कहा कि कहीं कोई बड़ी घटना होती है, तो सवाल उठते है, पुलिस-प्रशासन विधि व्यवस्था को बनाये रखने और यदि कोई घटना हो जाती है,तो आरोपियों को तुरंत पकड़ कर अदालत के माध्यम से पीड़ित पक्ष को न्याय दिलाने का काम किया जाना चाहिए।

वहीं पर पासवा के प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दुबे ने कहा कि वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव निजी स्कूलों के संचालकों की परेशानियों को अच्छी तरह से समझते है और एक मददगार के रूप में उनसे जो भी संभव बन पा रहा है, इस दिशा में वे लगातार काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि पासवा सरकार से यह मांग करती है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों के भविष्य को देखते हुए स्कूल के संचालन की अनुमति दी जाए। लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा पासवा की ओर से नेत्रजांच के दौरान मोतियाबिंद पाये जाने वाले मरीजोंं का निशुल्क ऑपरेशन भी कराया जाएगा।

डॉ.राजेश गुप्ता ने कहा वल्डर् बैंक के वैज्ञानिक द्वारा स्कूल खोलने पर सहमति दिये जाने के आधार पर कल दिनांक 19 जनवरी को देशभर में पासवा द्वारा मुख्यमंत्रियों को ज्ञापन भेजा जाएगा। इस अवसर पर स्कूल के संचालक अरविंद कुमार ने मंत्री रामेश्वर उरांव को फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।इस मौके पर पासवा के डा.सुषमा केरकेट्टा,आलोक बिपिन टोप्पो, मुजाहिद इस्लाम, मजीद अंसारी, कैलाश कुमार,राशीद अंसारी,अमीन अंसारी, मो.अलताफ,मोहन प्रकाश मुख्य रुप से उपस्थित थे।

Content Writer

Diksha kanojia