DC छवि रंजन ने कोविड प्रोटोकॉल और मॉनसून के मद्देनजर कार्य योजना तैयार करने का दिया निर्देश

5/28/2022 7:39:22 PM

 

रांचीः झारखंड में रांची के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में माण्डर विधानसभा उप चुनाव के सफल संचालन के लिए आज अहम बैठक आयोजित की गई। समाहरणालय सभागार में आयोजित इस बैठक में उपायुक्त ने माण्डर उपचुनाव के लिए गठित कोषांगों के वरीय और नोडल पदाधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिया।

उपायुक्त ने निर्वाचन कोषांग, कार्मिक कोषांग, ई भी एम कोषांग, वाहन कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग, मैटेरियल कोषांग, व्यय अनुश्रवण कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, एम सी सी कोषांग, मीडिया कोषांग, डाक मतपत्र कोषांग समेत सभी 18 कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों को कोविड प्रोटोकॉल और मॉनसून को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना तैयार कर कार्य करने का निदेश दिया है। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए सभी दिशानिर्देशों का अक्षरश: पालन करने का भी निदेश दिया गया। आदर्श आचार संहिता (मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) कोषांग को संचालित करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को अधिकृत किया गया है। विधि व्यवस्था के संधारण के लिए एडीएम लॉ एंड आडर्र तथा एसडीएम रांची को आवश्यक कारर्वाई करने का निदेश दिया गया। वाहनों के परमिशन के लिए निर्वाची पदाधिकारी माण्डर विधानसभा को अधिकृत किया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि मतगणना केन्द्र के मतगणना हॉल में कोविड प्रोटोकॉल के हिसाब से ही पूरी तैयारी करने की व्यवस्था करनी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के आलोक में कितने काउंटिंग हॉल की आवश्यकता होगी इसका आंकलन भी करने का निदेश दिया गया। कोविड उचित व्यवहार के अनुपालन के लिए सभी कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों को आवश्यकता के आंकलन करते हुए सामग्रियों की मांग उचित माध्यम से प्रस्तुत करने का निदेश दिया गया है। मॉनसून को देखते हुए मैटेरियल कोषांग को विभिन्न कोषांगों को सामग्री उपलब्ध करने के लिए पूरी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

सभी 429 मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। स्टैटिक सर्विलांस टीम, वीडियो व्यूइंग टीम के क्रियान्वयन और लगातार मोनिटरिंग का भी निदेश दिया गया। कार्मिक कोषांग के वरीय पदाधिकारी को आवश्यकतानुसार कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने का निदेश दिया गया। प्रशिक्षण कोषांग, वेब कास्टिंग कोषांग, सी- विजिल, सहायता एवं शिकायत निवारण कोषांग, सिंगल विंडो कोषांग, डाक मतपत्र कोषांग, पी डब्ल्यू डी कोषांग को भी आवश्यक दिशानिर्देश दिया गया। इस अवसर पर डीडीसी, ए डी एम लॉ एंड आडर्र, ए सी, एस डी एम रांची समेत वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Related News

Recommended News

static