पाकुड़ में साइबर गिरोह का पर्दाफाश, लाखों रुपए की ठगी करने वाला गिरफ्तार

11/4/2020 12:35:29 PM

पाकुड़ः पाकुड़ जिले की महेशपुर पुलिस ने इलाके में सक्रिय एक साइबर अपराधी गिरोह का पर्दाफाश करते हुए उसके सरगना को गिरफ्तार कर लिया है तथा उसके अन्य सहयोगियों की तलाश की जा रही है।

पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल ने मंगलवार को बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई कर अब्दुल रशीद अंसारी नामक इस साइबर अपराध के सरगना को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि पिछले तीन महीने के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के दो दर्जन से ज्यादा लाभुकों से अंसारी ने 9 लाख 64 हजार रुपए की ठगी की है। उन्होंने बताया कि सोमवार को सूचना मिली थी कि महेशपुर थाना क्षेत्र के छोटा केंदुआ कस्टमर सर्विस प्वाइंट (सीएसपी) के संचालक अब्दुल रशीद अंसारी रोलाग्राम गाँव में बैंक खातों की केवाइसी अपडेट कराने के नाम पर ग्रामीणों से फॉर्म पर अंगूठे के निशान व उनके आधार कार्ड का नंबर ले रहा है।

बगैर वक्त गंवाए थाना प्रभारी दिनेश प्रसाद चौरसिया के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम ने मौके पर धावा बोला। पुलिस को देख अब्दुल रशीद अंसारी भागने लगा लेकिन उसे पकड़ लिया गया। मंडल ने बताया कि मौके पर पुलिस को उसके पास से बड़ी संख्या में ग्रामीणों के आधार कार्ड के अलावा दर्जन भर से ज्यादा मोबाइल सिम मिले। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह अपने साले के सहयोग से इस काम को अंजाम देता है। साथ ही पुलिस ने उसकी निशानदेही पर थाना क्षेत्र के छोटा केंदुआ स्थित उसके सीएसपी में छापामारी की। मौके से पुलिस को एसबीआई, इलाहाबाद बैंक, ग्रामीण वनांचल बैंक सहित कई बैंकों के 154 खातों के विवरण मिले।

चौरसिया ने गिरफ्तार अब्दुल रशीद अंसारी के हवाले से बताया कि वह अपने अन्य सात साथियों के साथ महेशपुर थाना क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक लाभुकों के खाते से साइबर ठगी के जरिए अब तक नौ लाख 64 हजार रुपए से ज्यादा की रकम की निकासी की है। पुलिस ने थाना कांड संख्या 179/2020 के आधार पर छोटा केंदुआ के अब्दुल रशीद अंसारी व अजमतुल्ला अंसारी, छक्कूघाड़ा के सुबोध राय, आलम अंसारी, शिवा राय, बुलबुल अंसारी तथा टुडूवा अंसारी के अलावा रोलाग्राम के अबुताहिर अंसारी को नामजद करते हुए भादवि की धारा- 417/420/467/468/469 आदि के साथ ही 66 (सी) आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

Diksha kanojia