झारखंड के गोमो स्टेशन पर ट्रेनों से आने वाले यात्रियों के लिए Covid-19 जांच अनिवार्य

4/14/2021 4:47:32 PM

 

धनबादः देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर धनबाद जिला प्रशासन ने गोमो रेलवे स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों की मंगलवार से कोविड​​-19 जांच अनिवार्य करने का आदेश दिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

धनबाद जिला आपदा प्रबंधन (डीडीएम) का यह निर्णय पिछले महीने धनबाद स्टेशन पर इसी तरह का कदम उठाए जाने के बाद आया है। हावड़ा से उत्तरी और पश्चिमी भारत आने-जाने वाली अधिकतर ट्रेनें झारखंड के धनबाद और गोमो स्टेशनों से होकर गुजरती हैं। धनबाद के उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने कहा कि ट्रेनों से गोमो स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच से गुजरना होगा। गोमो स्टेशन को आधिकारिक तौर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमो स्टेशन के रूप में जाना जाता है।

धनबाद डीडीएम अध्यक्ष सिंह ने कहा, ‘‘विभिन्न राज्यों से आने वाली विशेष ट्रेनों के यात्रियों की सौ फीसदी जांच करनी आवश्यक है।'' उन्होंने कहा कि एक चिकित्सा अधिकारी, एक स्वास्थ्य कर्मचारी और एक मजिस्ट्रेट को गोमो स्टेशन में तीन पालियों में तैनात किया गया है। सिंह ने कहा, ‘‘डीडीएम द्वारा धनबाद और गोमो रेलवे स्टेशनों पर विशेष व्यवस्था की गई है ताकि जांच प्रक्रिया के दौरान यात्रियों को ऐसा नहीं लगे कि उन्हें परेशान किया जा रहा है।''

धनबाद के सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने कहा कि डीडीएम अध्यक्ष के आदेशानुसार गोमो पहुंचने वाली सभी अप और डाउन स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों की जांच ट्रूनेट और आरटी-पीसीआर जांच विधियों के माध्यम से की जाएगी। डीडीएम ने संक्रमित लोगों के इलाज के लिए 982 बिस्तरों वाले पांच कोविड-19 देखभाल केंद्र स्थापित किए हैं जिसमें 90 आईसीयू भी शामिल हैं।

इसके अलावा, डिप्टी कमिश्नर ने इस उद्देश्य के लिए जिले के सभी निजी अस्पतालों और कॉर्पोरेट नर्सिंग होम में 50 प्रतिशत बिस्तर आरक्षित किए हैं। जिला एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) अधिकारी डॉ. राजकुमार सिंह ने कहा कि गोमो स्टेशन पर हावड़ा जाने वाली सभी प्रमुख ट्रेनें रुकती हैं।

Content Writer

Diksha kanojia