कांग्रेस ने झारखंड में निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी स्थानीय लोगों के आरक्षण का किया स्वागत

3/14/2021 8:10:06 PM

रांची: झारखंड कांग्रेस ने राज्य में निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में शुरू की गयी पहल का स्वागत किया है। झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और राजेश गुप्ता छोटू ने राज्य में निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में शुरू की गयी पहल का स्वागत किया है। इन नेताओं ने उम्मीद जतायी कि इससे बड़ी संख्या में राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा और इस पर कांग्रेस पार्टी पूरी नजर रखेगी।       

दूबे ने कहा कि झारखंड के जल, जंगल और जमीन समेत अन्य प्राकृतिक संपदाओं का उपयोग करने वाली कंपनियों को अब हर हाल में स्थानीय युवाओं का नियोजन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। 20 वर्षों में पहली बार गठबंधन सरकार की ओर से इस दिशा में सार्थक पहल शुरू की गयी और जल्द ही इसे अमलीजामा पहनाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अब उद्योग धंधों के लिए जमीन देने वाले भू रैयतों की यह शिकायत पूरी तरह से दूर हो जाएगी कि जमीन देने के बावजूद उनके परिवार को रोजगार नहीं मिला।

शाहदेव ने कहा कि गठबंधन सरकार न सिर्फ निवेशकों को उद्योग स्थापित करने में सहयोग कर रही है, बल्कि स्थापित होने वाले उद्योग धंधे में स्थानीय लोगों के लिए रोजगार भी सुनिश्चित हो, इस दिशा में भी ठोस पहल की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि जल्द ही निजी क्षेत्रों में स्थानीय युवाओं की 75 फीसदी भागीदारी सुनिश्चित हो जाएगी और इस कार्य में निजी और सार्वजनिक उपक्रमों की ओर से भी पूरा सहयोग किया जाएगा।       

छोटू ने कहा कि गठबंधन सरकार अपने वायदे के मुताबिक न सिफर् बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में प्रत्यनशील है बल्कि रोजगार नहीं मिलने की दिशा में बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलने तक जीविकोपार्जन भत्ता भी उपलब्ध कराने की दिशा में कारगर कदम उठा रही है और जल्द ही इसका लाभ युवाओं को मिल सकेगा।

Content Writer

Umakant yadav