कांग्रेस का राज्य सरकार से अनुरोध- पत्रकारों को दिया जाए कोरोना वारियर्स का दर्जा

5/10/2021 1:06:26 PM

 

रांचीः झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ताओं ने कहा है कि राज्य सरकार झारखंड के मीडिया कर्मियों को प्राथमिकताओं के आधार पर टीकाकरण देना शुरू कर दिया है और उम्मीद है कि कांग्रेस के उठाए गए बिंदुओं के तहत राज्य सरकार पत्रकारों को कोरोना वरियर्स का दर्जा देते हुए बीमा और उनके निधन पर परिजनों को सहायता व मुआवजा दिए जाने की मांग को भी जल्द ही स्वीकार करेगी।

कांग्रेस प्रवक्ताओं ने रविवार को कहा कि जहां तक भाजपा का सवाल है पत्रकारों की अगर इतनी ही चिंता भाजपा को होती तो 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज में पत्रकारों के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई होती। उन्होंने विदेशों से मिल रही सहायता को पूरी पारदर्शिता के साथ राज्यों को उपलब्ध कराने का आग्रह किया। पार्टी के प्रदेश कांग्रेस आलोक कुमार दुबे ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की जनता से ताली थाली बजवाए और दीए जलवाए और उनकी अपील को जनता तक पहुंचाने में जिस प्रकार पत्रकारों ने अपने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है लेकिन संकट में केंद्र की भाजपा सरकार ने पत्रकारों की पूरी तरह से अनदेखी करने का काम किया है।

यह बातें पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को मालूम होनी चाहिए, केंद्र की सरकार को यह भी मालूम होना चाहिए कि पत्रकारों के सहयोग के बिना कोरोना के इस महामारी पर नियंत्रण पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन था। इसलिए केंद्र सरकार अविलंब पत्रकारों के लिए सहायता मुहैय्या कराएं। पार्टी के एक अन्य प्रदेश प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन को इस संदर्भ में पत्र लिखकर पत्रकारों को हर सुविधा उपलब्ध कराने की अनुरोध किया है। लेकिन भाजपा के नेता बताएं कि उन्होंने पत्रकारों के हितों के लिए पिछले कोरोना काल से लेकर अब तक कौन सा कार्य किया है।

रघुवर दास को फेका फेकी करने के बजाए गंभीरता पूर्वक केंद्र सरकार से इस संदर्भ में बात करनी चाहिए और इमानदारी से सब मिलकर पत्रकारों के लिए ठोस समाधान निकालना चाहिए। 73 वर्षों में पहली मर्तबा ऐसा हो रहा है जब पत्रकार अपने आप को असहाय और निर्बल महसूस कर रहे हैं ऐसे में समाज की यह जिम्मेदारी है कि पत्रकारों की सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित की जाए। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि 1 मई से दुनिया भर से कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए भारत में सहायता पहुंच रही है, 40 से अधिक देशों द्वारा भारत को राहत सामग्रियां भेजी गयी है। इसका वितरण कहां हुआ, इस संबंध में भी पूरी पारदर्शिता बरतनी चाहिए। रियाद से 5000 सिलिंडर झारखंड को भेजने की बात की गयी है, वह भी पूरी पारदर्शिता के साथ संक्रमितों तक पहुंचनी चाहिए।

Content Writer

Diksha kanojia