दूसरे लहर की शुरुआत में हर ओर सुनाई पड़ती थी सायरन की आवाज, अब अफरा-तफरी पर अंकुशः CM

5/6/2021 6:48:19 PM

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को रांची स्थित रिम्स में खाली पड़े मल्टी लेवल पाकिर्ंग में 528 बेड वाले कोविड सेंटर का उदघाटन किया। इसमें 327 ऑक्सीजन सपोर्टिड बेड, 73 आईसीयू और रिम्स के पुराने भवन में 128 ऑक्सीजन सपोर्टिड बेड की सुविधा उपलब्ध होने से कोरोना संक्रमितों को बड़ी राहत मिल सकेगी।

सोरेन ने रिम्स के मल्टी लेवल पाकिर्ंग में 12 से 13 दिन में कोविड मरीजों के इलाज 528 की व्यवस्था में जुटे अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रति आभार जताते हुए कहा कि सरकार स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से गंभीर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर की शुरुआत के दौरान हर ओर सिफर् सायरन की आवाज सुनाई पड़ती थी, आज अफरा-तफरी की स्थिति पर काबू पाया जा सका है।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन स्थिति से निपटने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत कर रहे है और कल एक कार्यक्रम से लौटने के क्रम में उन्होंने यह भी देखा कि मुख्यमंत्री इतने थके थे, कि चलते वाहन में ही बार-बार उन्हें नींद की झपकियां आ रही थी। उन्होंने उम्मीद जताई कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जल्द ही स्थिति पर काबू पा लिया जाएगा। रिम्स निदेशक डॉ. कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि कोरोना का दूसरा लहर काफी खतरनाक था।उन्होंने कहा कि पहले लहर में राज्य में जहां 1500 संक्रमित मरीज प्रतिदिन आ रहे थे, वहीं इस लहर में 5000 से अधिक संक्रमित मरीज मिल रहे है।

वहीं रिम्स ने स्थिति से निपटने के लिए काफी तैयारी की। पिछले बार रिम्स में कोरोना संक्रमितों के लिए 260 बेड की व्यवस्था थी, जो 20 अप्रैल को बढ़कर करीब 650 हो गयी और आज 528 नये कोविड सेंटर की व्यवस्था हो गयी है। रिम्स निदेशक ने कहा कि अभी इतनी अधिक संख्या में कोविड मरीज अस्पताल पहुंच रहे है, उनमें से एक मरीज को भी बेड नहीं उपलब्ध होता है, तो उन्हें भी उतना ही दु:ख होता है, जितना मरीजों के परिजनों को होता है। उन्होंने कहा कि रिम्स में एनटीपीसी के सहयोग से जल्द ही ऑक्सीजन सपोर्टिड 108 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था हो जाएगी।

Content Writer

Diksha kanojia