CM हेमंत बोले- सरना कोड लागू करने को लेकर केंद्र को भेजा जाएगा का प्रस्ताव

10/31/2020 2:14:05 PM

दुमकाः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में सरना कोड लागू करने के मद्देनजर आगामी जनगणना में आदिवासियों का स्थान दर्शाने से संबंधित प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने का निर्णय लिया है।

जानकारी के अनुसार, सोरेन ने अपने खिजुरिया स्थित आवास में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सामाजिक संगठनों के साथ जनप्रतिनिधि का आगामी जनगणना में विभिन्न वर्ग के लिए अलग-अलग कॉलम बनाया गया है लेकिन आदिवासियों के लिए कॉलम नहीं बनाया गया है।

इसी क्रम में विभिन्न संगठन आदिवासियों की पहचान बरकरार रखने एवं सरना कोड लागू करने के लिए कॉलम नहीं दर्शाये जाने पर चिंता जाहिर करते रहे हैं। राज्य सरकार ने सरना कोड के लिए अगली जनगणना में आदिवासियों के लिए अलग कॉलम बनाये जाने और सामाजिक संगठन और जनप्रतिनिधियों की चिंता से राज्यपाल को अवगत कराया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 15 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस के पूर्व विधानसभा का विशेष सत्र आहूत कर आगामी जनगणना में आदिवासियों की पहचान एवं सरना कोड को लागू करने के लिए इससे संबंधित प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजने का निर्णय लिया है।

Diksha kanojia