CM हेमंत ने तपोवन मंदिर के आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण और पुनर्निर्माण कार्य की रखी आधारशिला

3/22/2023 11:41:15 AM

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीते मंगलवार को पूरे विधि- विधान से पूजा -अर्चना कर तपोवन मंदिर के आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण और पुनर्निर्माण कार्य की आधारशिला रखी। सोरेन ने कहा कि राजधानी रांची के ऐतिहासिक तपोवन मंदिर, निवारनपुर का स्वरूप बदलेगा।

ये भी पढ़ें- हेमंत सरकार का फैसला, कुआं, तालाब, नाले में डूबने से मृत्यु होने पर परिवार को दी जाएगी अनुग्रह राशि
ये भी पढ़ें- लातेहार में पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, 10 लाख का इनामी और माओवादी कमांडर चंदन गिरफ्तार

"मंदिर और आसपास का क्षेत्र किया जाएगा विकसित"

सोरेन ने कहा कि धार्मिक तीर्थ स्थल के रूप में इसकी एक अलग पहचान बनेगी। श्रद्धालुओं के लिए यहां कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मंदिर और आसपास का क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने मंदिर में शीश नवाकर राज्य की उन्नति, सुख -शांति- सछ्वाव और समृद्धि की कामना की। बता दें कि तपोवन मंदिर परिसर और आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण और पुनर्निर्माण कार्य पर 14 करोड़ 67 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। जुडको द्वारा इसका एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें- जल्दीबाजी का काम शैतान का... शॉर्टकट के चक्कर में ट्रैक पार कर रहे परिवार के 3 लोगों की मौत, 300 मीटर तक उड़े शवों के चिथड़े
ये भी पढ़ें- हम कागजों पर नहीं बल्कि धरातल पर योजनाओं को उतारने में रखते हैं विश्वास: CM हेमंत सोरेन

"मंदिर आने के लिए वैकल्पिक मार्ग और अप्रोच रोड भी बनाया जाएगा"

इसके तहत कडरू से तपोवन मंदिर तक पुल का चौड़ीकरण और हरमू नदी को कवर किया जाएगा। ओवरब्रिज से निवारणपुर जाने वाली सड़क का भी चौड़ीकरण होगा। मंदिर आने के लिए वैकल्पिक मार्ग और अप्रोच रोड भी बनाया जाएगा। मंदिर के दोनों ओर तोरणद्वार बनेंगे। यहां पार्किंग एरिया, लॉन, बच्चों के खेलने का क्षेत्र पार्क आउटडोर जिम, सर्विस ब्लॉक टेंपल प्लाजा, ग्रीन- ग्रीन वॉल और कियोस्क की भी सुविधा श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static