धनबादः बाल सुधार गृह पहुंची चाइल्ड वेलफेयर कमिटी की 5 सदस्यीय टीम

1/7/2021 4:10:09 PM

धनबादः झारखंड के धनबाद जिले के बरमसिया स्थित बाल सुधार गृह में पिछले दिनों बाल बंदियों के बीच हुए मारपीट मामले में बुधवार को झारखंड स्टेट काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर की उपाध्यक्ष पुष्पा भुवालका जांच में पहुंची।

प्रधान एवं जिला सत्र न्यायधीश बसंत कुमार गोस्वामी, उपायुक्त एसएसपी भी उपस्थित हुए। घटना की पूर्णावर्ती रोकने तथा बाल सुधार गृह की सुरक्षा व्यवस्था में और ज्यादा बढ़ोत्तरी करने पर व्यापक चर्चा की गई। बंदियों को आगाह भी किया गया कि उनके फिर से आपस मे उलझने की स्थिति में उनपर कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी। प्रधान एवं जिला सत्र न्यायधीश बसंत कुमार गोस्वामी ने पत्रकारों को बताया घटना मामले में जिले के उपायुक्त ने तत्काल एक्शन लेते हुए इंचार्ज पारसनाथ तांती को हटाने का काम किया है।

कोरोना काल में बच्चों की कक्षाएं बंद थी, जिसे अब फिर से छोटे छोटे ग्रुप में कक्षाएं गुरुवार से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। संप्रेषण गृह के शिक्षक ओम प्रकाश शर्मा और एरिक कंडुलना कक्षाएं संचालित करेंगे। उन्होंने आगे कहा 18 वर्ष से ऊपर के अंडर ट्रायल बंदियों को दूसरे जगह शिप्ट करने या फिर बाल सुधार गृह में ही अलग से व्यवस्था करने पर भी चर्चाएं की गई है। गोस्वामी ने बताया कि सूबे में यही एक मात्र संप्रेषण गृह है जिसमे बच्चों को रखा जाता है। जगह छोटी जरूर पड़ रही है। गृह को दूसरे जगह ले जाने पर भी गम्भीर रूप से चर्चा हुई है।

बाल कल्याण समिति धनबाद के सदस्य प्रदीप पांडेय ने कहा बाल सुधार गृह में सुरक्षा व्यवस्था की भारी कमी है। यहां 18 वर्ष से ऊपर के भी बाल बंदी है जिन्हें यहां से शिफ्ट किया जाना आवश्यक है। इस सम्बंध में प्रधान एवं जिला सत्र न्यायधीश ने आश्वस्त किया है कि 18 वर्ष से ऊपर के बाल बंदियों को मंडल कारा शिफ्ट किया जाएगा।

Diksha kanojia