केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा बोले- केंद्र सरकार का बजट आत्मनिर्भर भारत का और आम लोगों का बजट है

2/8/2021 3:21:13 PM

 

रांचीः आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने रविवार को कहा कि केंद्रीय बजट 2021-22 आत्मनिर्भर भारत का और आम लोगों के लिए बनाया गया बजट है, जिसमें स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 137 प्रतिशत राशि की अभूतपूर्व वृद्धि की गई है।

मुंडा ने भाजपा मुख्यालय पर संवाददाता सम्मेलन में यह दावा किया और कहा कि आगामी वर्ष का बजट देश को आत्मनिर्भर बनाने की आधारशिला तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि यह आम लोगों के लिए बनाया गया बजट है जिसमें किसानों, महिलाओं एवं युवा वर्ग के साथ बुजुर्गों तक का पूरा ख्याल रखा गया है। मुंडा ने कहा कि यह बजट योजनाबद्ध संकल्पों का दस्तावेज है। इसमें गांव, गरीब, किसान, महिला, युवा, बुजुर्ग, कारोबारी शामिल हैं। उन्होनें कहा कि इस बजट में बुनियादी ढांचे के विकास, सड़क, परिवहन, रक्षा से सुरक्षा सहित भारत को आर्थिक शक्ति बनाने की योजनाएं शामिल हैं।

मंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए शुरू एक देश एक राशन योजना पोर्टल से जोड़ी जाएगी। कृषि सुधार एवं किसान कल्याण को बजट में दी गई प्राथमिकता पर बोलते हुए मुंडा ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य पर बढ़ते हुए किसानों को डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का बजट में प्रावधान है। कृषि ऋण की उपलब्धता को सुगम बनाने के लिये 10 प्रतिशत राशि की बढ़ोतरी करते हुए इसे 16.5 लाख करोड़ रुपए किया गया है।

Content Writer

Diksha kanojia