आय से अधिक संपत्ति मामलाः CBI ने पूर्व मंत्री हरिनारायण राय एवं उनकी पत्नी को किया गिरफ्तार

12/10/2020 10:32:49 AM

 

दुमकाः केन्द्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की टीम ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में झारखंड के पूर्व मंत्री हरिनारायण राय एवं उनकी पत्नी सुशीला देवी को बुधवार को दुमका से गिरफ्तार कर लिया।

सीबीआई ने बुधवार को बताया कि ब्यूरो की टीम ने पूर्व मंत्री हरिनारायण राय के पैतृक घर देवघर जिले के सोनरायठाढ़ी पहुंची थी लेकिन वहां पर टीम को सफलता हाथ नहीं लगी। सीबीआई राय के चालक को अपने साथ ले गयी थी। चालक के मोबाइल कॉल डिटेल के आधार पर बुधवार को टीम ने दुमका टोंगरा थाना क्षेत्र के तरौनी गांव से पूर्व मंत्री हरिनारायण राय एवं उनकी पत्नी को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि राय के भाई संजय कुमार राय अभी भी सीबीआई की गिरफ्त से बाहर है।

गौरतलब है कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में झारखंड उच्च न्यायालय ने इस वर्ष चार नवंबर को पूर्व मंत्री हरिनारायण राय, उनकी पत्नी सुशीला देवी और भाई संजय कुमार राय की याचिका खारिज करते हुए सीबीआई की विशेष अदालत की सजा को बरकरार रखा था। विशेष अदालत ने वर्ष 2016 में तीनों को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी करार देते हुए पांच-पांच साल की सजा और 50-50 हजार का जुर्माना लगाया था। न्यायालय के इस निर्णय के खिलाफ तीनों ने उच्च न्यायालय में अपील की थी।

सीबीआई ने वर्ष 2010 में पूर्व मंत्री हरिनारायण राय का मामला झारखंड निगरानी ब्यूरो से अपने हाथ में लिया था। वर्ष 2012 में सीबीआई ने पूर्व मंत्री पर आय से 94 फीसदी अधिक एक करोड़ 46 लाख 25 हजार 354 रुपए अर्जित करने का आरोप पत्र दायर किया था। इसमें पूर्व मंत्री के नाम पर रांची और देवघर जिले में आलीशान बंगला, डेयरी फार्म, पैतृक गांव में तालाब पाया था। वहीं, उनकी पत्नी और भाई के नाम 42 लाख रुपए से अधिक की संपत्ति का मामला सही पाया था। राय ने वर्ष 2005 से 2009 तक विधायक और मंत्री रहते हुए उक्त संपत्ति अर्जित की थी।

Diksha kanojia