झारखंड में जांच के बाद Bird flu की हुई पुष्टि, प्रवासी पक्षियों को ठहराया गया जिम्मेदार, पशुपालन विभाग ने जारी की गाइडलाइन

2/27/2023 11:19:09 AM

रांची: झारखंड में कई दिनों से मुर्गियों के मरने की शिकायत मिलने पर स्थानीय स्तर से लेकर दिल्ली से आए एक्सपर्ट ने जांच की। जांच के बाद राज्य में बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी गई है। वहीं पशुपालन विभाग ने इस बर्ड फ्लू के लिए प्रवासी पक्षियों को जिम्मेदार ठहराया है।

"बर्ड फ्लू अत्यंत संक्रामक विषाणु जनित रोग है"
बता दें कि बोकारो जिले में पिछले कुछ दिनों में बर्ड फ्लू के चलते अब तक कई मुर्गियां मर चुकी हैं। कृषि, पशुपालन विभाग, झारखंड ने बर्ड फ्लू के फैलाव के लिए प्रवासी पक्षियों को जिम्मेदार ठहराया है। विभागीय स्तर से सूचना में कहा गया है कि बर्ड फ्लू अत्यंत संक्रामक विषाणु जनित रोग है। यह घरेलू एवं जंगली पक्षियों को संक्रमित करता है।

जारी किए गए गाइडलाइनस
बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के साथ ही विभागीय स्तर पर गाइडलाइन जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि मृत पक्षी दिखने पर इसे ना छूएं। विभाग या स्थानीय निगम को इसकी जानकारी दें। बर्ड फ्लू घोषित क्षेत्र के एपिसेंटर से 10 किमी के दायरे में आने वाले सभी मुर्गी- बत्तख की दुकानों को प्रशासन ने बंद करने का निर्देश दिया है। ये भी आदेश दिया गया है कि इन क्षेत्रों में जो दुकानें हैं, वहां से मुर्गा खरीदने से बचें। एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर इंसान बर्ड फ्लू से संक्रमित चिकन, अंडा आदि खा लेता है तो उसे निमोनिया, किडनी और हृदय संबंधी परेशानियां हो सकती हैं, जिससे जीवन खतरे में पड़ सकता है।

 

Content Editor

Khushi