शराब पीकर कार चलाने वाले हो जाएं सावधान, इंजीनियरों ने बनाई ऐसी डिवाइस कि स्टार्ट नहीं होगी गाड़ी

4/29/2022 2:36:53 PM

 

धनबादः झारखंड में अब अगर शराब पीकर गाड़ी चलाने की सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान। दरअसल, धनबाद के बीसीसीएल (भारत कोकिंग कोल लिमिटेड) में काम करने वाले इंजीनियरों ने कमाल कर दिखाया है। उन्होंने एक ऐसी डिवाइस का आविष्कार किया है, जिससे यदि व्यक्ति ने शराब पी रखी है तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। वहीं अगर गाड़ी का इंजन पहले से ही चल रहा है तो और ड्राइविंग सीट पर कोई व्यक्ति शराब पीकर बैठता है तो इंजन खुद ही बंद हो जाएगा।

धनबाद के 3 इंजीनियर अजीत यादव, सिद्धार्थ सुमन और मनीष बलमुचू ने इस तकनीक का नाम ह्यस्मार्ट सेफ्टी सिस्टम अगेंस्ट अल्कोहल इन व्हीकल (एसएसएसएएवी) दिया है। इस तकनीक के तहत एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है, जिसे ड्राइविंग सीट के सामने लगाया जाता है। यह डिवाइस ड्राइविंग सीट पर बैठने वाले शख्स की सांस को सेंसर के जरिए पकड़ लेती है।

डिवाइस के जरिए सड़क दुर्घटनाओं से मिलेगी निजात
वहीं तीनों इंजीनियर ने पाया कि कोयला क्षेत्र में ट्रांसपोर्टिंग करने वाली गाड़ियों की दुर्घटनाओं में ज्यादातर मामलों में ड्राइवर के शराब के नशे में होने की बात सामने आती है। इसके बाद उन्होंने ऐसी तकनीक को विकसित करने का फैसला लिया, जिससे ड्राइवर को शराब पीने से रोका जा सके। उन्होंने कंपनी को इस डिवाइस के उपयोग का सुझाव भी दिया है।

BCCL के पूर्वी क्षेत्र के जीएम ने कही ये बात
बीसीसीएल के पूर्वी क्षेत्र के जीएम एसएस दास ने कहा कि इस डिवाइस को आगे के परीक्षण के लिए डीजीएमएस (डायरेक्टर जेनरल माइंस सेफ्टी) के पास भेजा जायेगा। उनके अप्रूवल के बाद इसका इस्तेमाल करने की दिशा में कदम उठाया जा सकता है। बता दें कि कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी बीसीसीएल की वार्षिक सुरक्षा प्रदर्शनी में इस तकनीक का प्रदर्शन भी किया जा चुका है।
 

Content Writer

Nitika