स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन सेंटरों पर उपलब्ध कराई गई बेहतरीन सुविधा के लिए सरकार का व्यक्त किया आभार

5/15/2021 5:51:32 PM

 

रांचीः झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ताओं ने वैक्सीनेशन सेंटरों पर सरकार की ओर से उपलब्ध करायी गयी बेहतरीन सुविधा के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बन्ना गुप्ता के प्रति आभार व्यक्त किया है। पार्टी प्रवक्ताओं ने शनिवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव के निर्देश पर आज भी 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं के टीकाकरण को लेकर राजधानी रांची में महिला साइंस ब्लॉक सेंटर और रामलखन सिंह यादव कॉलेज स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया और युवाओं को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया। विभिन्न जिलों में भी पार्टी नेताओं और जिलाध्यक्षों द्वारा टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण कर युवाओं और ग्रामीणों को टीका लेने के लिए प्रेरित किया गया।

पार्टी की ओर से यह भी आग्रह किया गया है कि ऑनलाइन के साथ वैक्सीनेशन के लिए ऑफलाइन भी अनुमति प्रदान की जानी चाहिए, इससे केंद्र पर पहुंचने वाले लोगों को उसी दिन वैक्सीन मिल जाएगा। पार्टी के प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने कहा कि यह काफी संतोषप्रद है कि जो लोग वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे है, वे सभी खुद टीका लेने के लिए केंंद्र पर पहुंच रहे हैं और एक भी व्यक्ति को केंद्र से फोन कर टीका लेने के लिए बुलाने की जरुरत नहीं पड़ रही है, लोगों की इस जागरूकता से जल्द ही महामारी पर अंकुश लग पाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के वैक्सीनेशन केंद्रों का जायजा लेने पर यह देखने को मिला कि सभी सेंटरों में प्रोटोकॉल के मुताबिक आवश्यक इंतजाम किये गये है। वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने वाले लोगों के लिए सोशल डिस्टेसिंग के तहत बैठने की व्यवस्था की गयी है।

वहीं प्रशिक्षित नर्स और स्वास्थ्य कर्मी द्वारा डॉक्टरों की देखरेख में टीका दिया जा रहा है और 30 मिनट तक उन्हें ऑर्ब्जवेशन में रखने का समुचित इंतजाम किया गया है। जबकि देश के दूसरे राज्यों में यह भी देखने को मिला है कि लोग टीकाकरण के लिए जाते है, लेकिन कई लोग संक्रमित भी हो जाते है, परंतु स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के मार्गनिर्देशन में राज्य के सभी सेंटरों में यह ध्यान रखा जा रहा है कि सोशल डिस्टेसिंग और अन्य सभी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित करा कर लोगों को सुरक्षित तरीके से वैक्सीन देकर घर भेजा जाए। पार्टी के एक अन्य प्रदेश प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि टीकाकरण लेने पहुंच रहे सभी युवाओं और अन्य लोगों से भी पार्टी यह आग्रह करती है कि वैक्सीन लेने के पहले वे सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित तरीके से वैक्सीन लेकर घर, परिवार तथा समाज के लिए सुरक्षा कवच बनें। वहीं यदि किसी को भी लगता है कि उनकी तबीयत अभी थोड़ी ठीक नहीं है, तो वह कुछ दिनों के लिए वैक्सीनेशन को टाल दें, बाद में स्वस्थ होने पर निश्चित रूप से उन्हें टीका मिलेगा और कोई दिक्कत नहीं होगी।

पार्टी के दूसरे प्रदेश प्रवक्ता डॉ. राजेश गुप्ता छोटू ने टीकाकरण केंद्रों में मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों से भी आग्रह किया गया है कि वैक्सीन लेने पहुंचे लोगों का पहले थर्मल स्कैनर से जांच किया जाए और किसी भी तरह की दिक्कत होने पर उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने बताया कि महिला कॉलेज स्थित सेंटर के प्रभारी डॉ. समीर मिंज और नर्स किरण कुमारी, अनिमा भेंगरा तथा रामलखन सिंह यादव कालेज के एएनएम उषा कुमारी, नर्स चंपला कुमारी, रानी कुजूर ने ई-पास के कारण आ रही कठिनाईयों को भी दूर करने का आग्रह किया। राज्य के विभिन्न जिलों में भी पार्टी विधायकों, वरिष्ठ नेताओं और जिलाध्यक्षों ने टीकाकरण केंद्रों का जायजा लिया और अधिक से अधिक संख्या में लोगों से टीका लेने की अपील की।

Content Writer

Diksha kanojia