बाबूलाल मरांडी का आरोप- आदिवासी समाज को झामुमो-कांग्रेस ने दिया धोखा

8/30/2021 12:04:41 PM

 

रांचीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने राज्य में हेमंत सोरेन की अगुवाई वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) एवं कांग्रेस की गठबंधन सरकार पर आदिवासी समाज को धोखा देने का आरोप लगाया और कहा कि हेमंत सरकार से आदिवासी समाज का मोह पूरी भंग हो चुका है।

मरांडी के समक्ष रविवार को झारखंड प्रदेश कार्यालय में आयोजित मिलन समारोह में झामुमो-कांग्रेस के सैकड़ों जनजाति कार्यकर्ता पाटर्ी में हुए शामिल। सभी को स्वागत करते हुए भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा कि हेमंत सरकार से 19 माह में ही आदिवासी समाज का मोह भंग हो चुका है। अबुआ देश, अबुआ राज की बात करने वाले मुख्यमंत्री के राज में सबसे ज्यादा आदिवासियों की हत्याएं हो रही है।

भाजपा विधायक दल के नेता ने कहा कि हेमंत सोरेन के सत्ता बनते ही चाईबासा में आदिवासियों की हत्या हुई, सिध्दों-कान्हो के वंशज रामेश्वर मुर्मू की हत्या हुई। आदिवासी समाज की होनहार पुलिस बेटी रूपा तिर्की की हत्या हुई। इस हत्या में उनके विधायक प्रतिनिधि का नाम होने के बावजूद वह सरकार के संरक्षण में खुले आम घूम रहे है। पूरे आदिवासी समाज की सीबीआई जांच की मांग को अनसुना कर इसके उलट रूपा के पिता को ही आरोपित बना दिया गया।

मरांडी ने कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई पाहन, पुजार मानकी, मुंडा आदिवासी समाज के अगुवा के मिलने वाले मानदेय राशि को भी हेमंत सरकार ने बंद कर दिया। सरना स्थल, जाहेर थान का पिछले सरकार ने सौंदर्य का कार्य शुरू करवाया था जिसे इस सरकार से बंद कर दिया। इन सब बातों को लेकर आदिवासी समाज मे राज्य सरकार के खिलाफ जबर्दस्त रोष है, इसलिए झामुमो-कांग्रेस के जनजाति नेता-कार्यकर्ता लगतार पार्टी छोड़ भाजपा में शामिल हो रहे है।

Content Writer

Diksha kanojia