झारखंड विधानसभा ने कल्याण विभाग की अनुदान मांग को मंजूरी प्रदान की

3/19/2023 8:53:24 AM

 

रांचीः झारखंड विधानसभा सभा के बजट सत्र में भोजनावकाश के बाद विपक्ष के बहिष्कार के बीच सदन ने एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण की अनुदान मांग गोधनी मसीह भजन प्रदान करें।

अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए मंत्री चम्पई सोरेन ने कहा कि सबसे पहले राज्य की सामाजिक और बुनियादी व्यवस्था को मजबूत करना है। ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को शहरों में शिक्षा ग्रहण में परेशानी नहीं हो, इसको ध्यान में रखकर रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, दुमका, देवघर, चाईबासा, गोड्डा में बहुमंजिला छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा। एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों के लिए संचालित छात्रावास में रसोइया और सफाईकर्मी की नियुक्ति की जाएगी साथ ही सरकार छात्रावास में रहने वाले छात्र छात्राओं के लिए भोजन की भी व्यवस्था करेगी। हर छात्रावास में लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा। आदिवासी संस्कृति कलाकेंद्र की व्यवस्था की जाएगी।

वहीं एससी, ओबीसी बहुल गांवों में धार्मिक स्थल और शमसान घाटों की घेराबन्दी करवाई जाएगी। वहीं अनुदान मांग पर कटौती प्रस्ताव लाते हुए भाजपा विधायक केदार हाजरा ने कहा कि केंद्र सरकार ने एससी, एसटी और ओबीसी का बजट तीन गुणा बढ़ाया। आदिवासी समाज का गौरव बढ़े, इसको ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाया। 10 हजार पोषण सखियों को नौकरी से हटाया।

Content Writer

Nitika