Unlock 5.0 in JharKhand: 8 अक्टूबर से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, घरों में ही होगी दुर्गा पूजा

10/2/2020 11:53:38 AM

 

रांचीः झारखंड सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन में आंशिक छूट देते हुए निरुद्ध क्षेत्र के बाहर 8 अक्टूबर से सभी धार्मिक स्थलों एवं पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी है। साथ ही नवरात्र और दुर्गा पूजा पर सिर्फ परंपरा निर्वाह के लिए 4 फीट तक की मूर्तियों तथा बिना सज्जा के लघु दुर्गा पूजा पंडाल बनाने की अनुमति दी गई है।

निरुद्ध क्षेत्र में 31 अकटूबर तक जारी रहेगा लॉकडाउन
राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के हस्ताक्षर से गुरुवार को जारी अधिसूचना में पूरे राज्य में आगामी त्योहारों एवं पूजा को देखते हुए 8 अक्टूबर से निरुद्ध क्षेत्र के बाहर सभी धार्मिक स्थलों एवं पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है लेकिन अन्य प्रतिबंध पहले की तरह ही जारी रखे गए हैं। इसके अतिरिक्त 31 अकटूबर तक के लिए जारी इस अधिसूचना में निरुद्ध क्षेत्र में पहले की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा और वहां कोई भी नई छूट नहीं दी गई है।

लघु दुर्गा पूजा पंडालों में आम लोगों का जाना वर्जित
वहीं झारखंड सरकार ने निकट भविष्य में नवरात्र, दुर्गा पूजा एवं अन्य धार्मिक आयोजनों के मद्देनजर राज्य में लॉकडाउन में आंशिक छूट देते हुए निरुद्ध क्षेत्र के बाहर मात्र परंपरा निर्वाह के लिए 4 फीट तक की मां दुर्गा एवं अन्य की मूर्तियों के साथ लघु दुर्गा पूजा पंडाल बनाने की छूट पूजा आयोजकों को दी है लेकिन तोरणद्वार, बिना विद्युत सज्जा और आदि के बने इन लघु दुर्गा पूजा पंडालों में आम लोगों का जाना वर्जित होगा।

आम लोगों घरों में करेंगे दुर्गा पूजा
जारी अधिसूचना में पूजा स्थलों एवं धार्मिक स्थलों में पूजा, दर्शन आदि के लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी करने की भी बात कही गई है। इतना ही नहीं अधिसूचना में दुर्गा पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन जुलूस की भी अनुमति नहीं दी गई है। अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि आम लोगों को दुर्गा पूजा अपने घरों अथवा मंदिरों में ही करनी होगी।

Nitika