आखिर यह कैसे संभव? 21 दिन की बच्ची के पेट से निकले 8 भ्रूण, डॉक्टर के भी उड़े होश

11/3/2022 4:59:34 PM

रामगढ़: झारखंड के रामगढ़ जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां 21 दिन की एक नवजात बच्ची के पेट में से 8 अविकसित भ्रूण निकाले गए। दरअसल, जब नवजात के पेट में दर्द हुआ तो राजधानी रांची के रानी चिल्ड्रन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन के जरिए बच्ची के ट्यूमर से 8 अविकसित भ्रूण निकाले। वहीं, बच्ची की तबीयत अब ठीक है और उसके माता-पिता काफी खुश हैं।



नवजात के पेट से निकले 8 भ्रूण
बता दें कि बच्ची का जन्म 10 अक्टूबर को हुआ था। सीटी स्कैन के बाद डॉक्टरों को लगा कि उसके पेट में ट्यूमर है। इलाज के लिए बच्ची को रांची स्थित रानी अस्पताल में भर्ती कराया गया। आयुष्मान भारत योजना के तहत उसका ऑपरेशन किया गया। इस दौरान नवजात के पेट से 8 भ्रूण निकाले गए। इसके बाद डाॅक्टर समेत परिजनों के भी होश उड़ गए।



इस बीमारी को 'फीटस इन फेटु' कहते हैं
अस्पताल के निदेशक डॉ राजेश ने बताया कि अभी तक दुनिया में 10 से भी कम ऐसे मामले सुनने को मिले हैं। यह अपने आप में एक अलग तरह की बीमारी है, जिसे 'फीटस इन फेटु' कहा जाता है। इस तरह की बीमारी होने के कोई ठोस कारण का पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि नवजात के पेट से जिस तरह से 8 अविकसित भ्रूण निकला है इसके बाद यह शोध का विषय बन चुका है। डॉक्टरों ने बताया कि अभी तक दुनिया में इस पर शोध के कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आए हैं। मेडिकल साइंस में भी इस बीमारी का जिक्र जरूर है, लेकिन इसके कारणों पर कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी गई है। यह कई कारणों से हो सकता है, बच्चा जब भ्रूण बनता है उस वक्त भी कुछ गड़बड़ियों की वजह से इस तरह की परेशानी हो सकती है।



3 डॉक्टरों की टीम ने मिलकर किया ऑपरेशन
पीडियाट्रिक सर्जन डाॅ इमरान ने कहा कि ट्यूमर की शिकायत लेकर नवजात के परिजन रानी अस्पताल आए थे। नवजात को अपनी 3 तीन डॉक्टरों की टीम शामिल थी। इसमें डाॅ मो. इमरान, डॉ विकास गुप्ता और डॉ उदय थे। फिलहाल बच्चे की सेहत में सुधार है और उसके माता-पिता काफी खुश हैं।

Content Editor

Khushi