लोहरदगा में डायन होने के आरोप में अधेड़ महिला की लाठी से पीट-पीटकर हत्या

6/11/2022 1:41:10 PM

 

लोहरदगाः झारखंड के लोहरदगा जिले में ग्रामीणों ने एक अधेड़ उम्र की महिला पर डायन होने का आरोप लगाकर उसकी लाठी-डंड़ों से पीट-पीट कर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि घटना बृहस्पतिवार की है और महिला की हत्या करने के बाद उसके शव को बोरे में भरकर एक जल प्रपात में फेंक दिया गया था जहां से पुलिस ने शुक्रवार को उसे बरामद किया। इस मामले में करीब तीन दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

अपर पुलिस अधीक्षक (कार्रवाई) दीपक पांडेय ने बताया कि लोहरदगा जिले के सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के गणेशपुर गांव के ग्रामीणों ने 55 वर्षीय अधेड़ महिला पर डायन होने का आरोप लगाते हुए उसकी लाठी-डंड़ों से पिटाई करके हत्या कर दी और शव को एक बोरी में भरकर सेन्हा थाना क्षेत्र के धरधरिया जलप्रपात के समीप फेंक दिया। उन्होंने बताया कि अंधविश्वास से जुड़े इस मामले की सूचना मिलने पर पुलिस ने आज शव बरामद किया और इस संबंध में करीब तीन दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है।

उन्होंने बताया कि सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के गणेशपुर गांव में जनवरी से अभी तक बीमारी के कारण गांव के ही पांच लोगों की अकाल मृत्यु हो गई थी। जिसका आरोप ग्रामीणों ने गांव की ही रहने वाली 55 वर्षीया होलो देवी पर लगाया और कहा कि उसने जादू टोना कर लोगों को मारा है। इसके बाद गणेशपुर में 9 जून की सुबह 6 ग्रामीणों की बैठक बुलाई गई और शाम तक चली बैठक में होलो देवी को डायन बताकर उसे मौत की सजा सुनाई गई। ग्रामीणों ने मौत के फरमान पर अमल करते हुए होलो देवी को बुरी तरह पीटा और अधमरी हालत में जहर खिलाकर उसकी फिर से पिटाई की जिससे उसकी मौत हो गई।

Content Writer

Diksha kanojia