विस्फोट में 4 की मौत मामला: विस्फोटक सप्लाई करने का मुख्य आरोपी पूना महतो गिरफ्तार​​​​​​​

3/31/2021 5:04:02 PM

गिरीडीह: झारखंड के गिरीडीह में तिसरी थाना क्षेत्र के एक घर में अचानक हुए विस्फोट में 2 मासूम बच्चों समेत 4 की दर्दनाक मौत हो गई थी। इस मामले में डेटोनेटर और जिलेटिन सप्लाई करने के दूसरे और मुख्य आरोपी पूना महतो को पुलिस ने मंगलवार देर रात गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले घर में विस्फोटक रखने पर गैर इरादतन हत्या के आरोप में पीड़ित व घर के मालिक बुधन राय को बीते सोमवार को ही जेल भेजा जा चुका है।

बता दें कि शनिवार की देर रात गुमगी पंचायत की खिड़कियां मोड़ स्थित एक घर में हुए विस्फोट में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई थी। हादसा इतना भयानक था कि सिमेंट से बना 7 कमरे का मकान पूरी तरह से जमींदोज हो गया था और विस्फोट की आवाज लगभग 3 किमी दूर तक सुनी गई थी। साथ ही एक किमी तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसके बाद हरकत में आईं राज्य सरकार ने तीन सदस्यीय फॉरेंसिक टीम द्वारा जांच कराई। जांच टीम को डेटोनेटर और जिलेटिन साक्ष्य के रूप में मिले। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पीड़ित व घर के मालिक को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में सारा सच सामने आ गया।

झारखंड फॉरेंसिक साइंस के डिप्टी डायरेक्टर बीके ठाकुर ने बताया कि डेटोनेटर और जिलेटिन साक्ष्य के रूप में मिले हैं। यह एक बहुत ही भयावह विस्फोटक पदार्थ है। इससे पहाड़ तोड़ा जाता है। घटनास्थल पर दोनों का एक साथ मिलना साबित करता है कि जिलेटिन और डेटोनेटर के विस्फोट से ही मकान ध्वस्त हुआ और चार लोगों की जान गई। जो भी साक्ष्य मिले हैं, उसकी रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी।  इस विस्फोट में बुधन राय की पत्नी भुखली देवी उर्फ कामेश्वरी, बहू सुनीता देवी, 3 साल का पोता अंकित कुमार और एक माह के नवजात पोते की जान चली गई थी।

Content Writer

Umakant yadav