झारखंड में ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' अभियान का दूसरा चरण प्रारंभ

11/2/2022 2:55:03 PM

रांचीः झारखंड सरकार ने दीपावली एवं छठ पर्व के बाद ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' अभियान का दूसरा चरण मंगलवार से प्रारंभ कर दिया है जो 14 नवंबर तक चलेगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अभियान के दूसरे चरण के आरंभ के दौरान दो नवंबर को स्वयं साहेबगंज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।


साहेबगंज में मुख्यमंत्री कुल 10,481 लाख रुपए की 14 योजनाओं का शिलान्यास एवं नौ योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। साथ ही लाभार्थियों के बीच परिसंपत्ति का वितरण भी किया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि योजना के पहले चरण के अभियान में 21 लाख से अधिक आवेदन विभिन्न शिविरों में प्राप्त हुए जिनमें से 15 लाख से अधिक आवेदनों का निष्पादन कर दिया गया है। शेष आवेदन निष्पादन की प्रक्रिया में हैं। प्रथम चरण के अभियान में सरकार की प्राथमिकता की योजनाओं के लिए 12 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से आठ लाख से अधिक आवेदनों का निष्पादन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 16 नवंबर 2021 से 28 दिसंबर 2021 तक पूरे राज्य में ‘आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन किया था।


इसकी सफलता देखते हुए और लोगों को योजनाओं से जोड़ने का कारगर माध्यम बनाने के उद्देश्य से फिर से अभियान की पुनरावृत्ति ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' के माध्यम से हुई है। अभियान के तहत सरकार की तमाम योजनाओं जैसे सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, पोटो हो खेल विकास योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद अभियान, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना, कंबल वितरण, हरा राशन कार्ड, छात्रवृत्ति योजना जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करना है। 

Content Writer

Diksha kanojia