अंतर्राज्यीय पारदी चोर गिरोह का भंडाफोड़, 10 गिरफ्तार, ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

Saturday, Aug 03, 2024-06:03 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): जिला कांगड़ा के बगलामुखी मंदिर से गिरफ्तार अंतर्राज्यीय पारदी चोर गिरोह चोरी की वारदात को अंजाम देने के समय शरीर पर तेल व ग्रीस लगाकर अंडर गारमेंटस में नंगे पैर जाते थे। साथ ही वारदात को अंजाम देने के लिए जाने के दौरान चोरी के ही दोपहिया वाहनों का ही प्रयोग करते थे, जिससे कि सीसीटीवी में भी उनके बारे कोई साक्ष्य पुलिस को न मिल सके। शनिवार को धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के दौरान एसपी कांगड़ा शालिनी अग्रिहोत्री ने कहा कि देहरा और ज्वालामुखी उपमंडल में पिछले महीनों में हुई चोरी के मामलों में जिला पुलिस ने इंटर स्टेट चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

चोरी की घटनाओं में शामिल 10 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जिनमें से 8 पुरूषों व 2 महिलाओं को गिरफ्तार कर किया गया है। यह सभी जिला कांगड़ा सहित अन्य जिलों में चोरियों की घटनाओं में शामिल रहे हैं। पकड़े गए चोरों ने देहरा, ऊना, ज्वालामुखी, रक्कड़, नूरपुर, पालमपुर, डाढ आदि क्षेत्रों में चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया था जिस पर कार्रवाई करते हुए जिला कांगड़ा पुलिस ने इन चोरों को बनखंडी के समीप एक निजी रेस्ट हाउस से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी मंदिरों के आसपास अपने परिवार व बच्चों सहित किसी सस्ते गैस्ट हाउस में रुकते हैं ताकि इन पर कोई शक न करे।

जिस स्थान पर यह रुकते है उस स्थान से लगभग 30-40 कि.मी. की दूरी पर दिन के समय बड़े-बड़े घर जो सडक़ के किनारें हो जहां से यह चोरी करने के पश्चात आसानी से भाग सके, उनकी रैकी करते व रात को चुपचाप जहां पर ठहरें हो वहां से निकल कर जिस घर पर उन्होंने चोरी करनी होती है, वहां गुलेल से घरों पर पत्थर फैंकते थे, जिससे यह पूर्ण यकीन हो जाए की घरवाले सो रहे हैं और उस घर में कोई पालतू कुत्ता तो नहीं है। इसके बाद यह बड़े-बड़ पेचकशों व कटर की मदद से खिड़कियों की ग्रिलों को उखाड़ कर घर के अंदर प्रवेश करके चोरी को अंजाम देते थे। यह लोग ज्यादातर कच्छा-बनियान पहन कर व शरीर पर तेल या ग्रीस लगाकर चोरी करते थे ताकि पकड़े जाने पर यह आसानी से छूटकर भाग सके।

आरोपी पारदी समुदाय से सम्बध रखते हैं और समुदाय के ज्यादातर लोग सेंधमारी करके लोगों के घरों से गहने, रुपए, वाहन आदि चुराने के लिए पूरे भारत के अलग-अलग राज्यों में प्रसिद्ध हैं। एसपी ने कहा कि देहरा और ज्वालामुखी में हुई चोरी की वारदातों में संलिप्त चोरों का पता लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक कांगड़ा व उपमंडलीय पुलिस अधिकारी देहरा अनिल कुमार के नेतृत्व में टीम का गठन किया था। पुलिस थाना देहरा व साईबर सैल धर्मशाला की टीम ने सीसीटीवी के विश्लेषण मे पाया कि उपरोक्त घटना में 4 लोग संलिप्त हैं जो घटना को अंजाम देने के बाद चोरी की गई मोटरसाईकल पर ज्वालामुखी की तरफ को भागे थे। घटना की कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए व सीसीटीवी की मदद से उपरोक्त टीम ज्वालामुखी स्थित गेस्ट हाउस में पहुंची जहां पर छानबीन करने पर पाया गया कि घटना में संलिप्त अपराधी 21 से 23 जुलाई तक इसी गेस्ट हाउस में ठहरे हुए थे।

मध्य प्रदेश की कंचन बाई के नाम पर बुक थे 3 कमरे
एसपी ने बताया कि गैस्ट हाउस के विजिटर रजिस्टर में कंचन बाई पत्नी रामदास पारदी निवासी गुना मध्य प्रदेश ने अपने नाम पर 3 कमरे बुक किए थे। इसमें यह 8 पुरुष, 6 औरतें व 4 बच्चे थे। पारदी समुदाय के लोगों ने इससे पूर्व भी ज्वालामुखी पुलिस थाना के अंतर्गत एक घर मे घुस कर गहनों की चोरी की थी। साईबर टीम द्वारा होटल से मिले मोबाईल नम्बर व आधार कार्ड के नाम पर बुक किए गए 3 कमरों का जांच करने पर पाया गया कि रामदास उपरोक्त की चोरी करने वाले पारदी गिरोह से काफी बातचीत है व गेस्ट हाउस के कैमरों को चैक करने पर पाया कि 22 जुलाई की रात 9.45 बजे गेस्ट हाउस से 4 लोग निकल कर बाहर गए थे व 23 जुलाई को सुबह 3.45 पर वापस आए थे।

पुलिस टीम ने मोबाईल लोकेशन के आधार पर पकड़े आरोपी
पुलिस ने हर पहलू की जांच करके चोरों को पकडने के लिए पुलिस थाना देहरा, ज्वालामुखी, हरिपुर की संयुक्त रेडिंग पार्टी तैयार की थी व टीम ने मोबाईल लोकेशन के आधार पर बगलामुखी देहरा से कुल 10 लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। इसमें 8 पुरुष व 2 महिलाएं शामिल हैं। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में मध्य प्रदेश निवासी राम दास, गिराज, युवराज और पंजाब निवासी सुरजीत, कृष्णा, राधे, विरन सिंह, दादा सिंह, धूरी और राखी शामिल हैं।

आरोपियों से यह सामान किया बरामद
पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से कटर (बड़ा), कटर (छोटा), डाई लोहा जो दोनों सिरों से मुड़े हुए, 2 पेचकस बड़े, 3 गुलेल, 2 रैंच, 4 टार्चें सहित अन्य औजार बरामद किए हैं। जबकि चोरी के आभूषणों की रिकवरी अभी शेष है, क्योंकि इन्हें कांगड़ा जिला से बाहर बेचा गया है। वहीं, चोरी किए गए मोटरसाईकिल, स्कूटी व ट्राला पुलिस ने बरामद कर लिया है। साथ ही ऊना, नुरपुर व चंबा एसपी को भी चोरी के मामलों में आरोपियों से पूछताछ करने के लिए जानकारी दी है।

गुब्बारे व अन्य सामान बेचने का काम करते हुए करते थे रैकी
गिरोह के सदस्य दिन के समय गुब्बारे, दिहाड़ी व अन्य सामान बेचने के बहाने रैकी करते थे। इस दौरान आरोपी ऐसे घरों को चिन्हित करते थे जहां पर घर के मालिक बाहर गए हों या जहां से चोरी कर भागने में आसानी रहती हो। रैकी कर पूरी जानकारी जुटाने के बाद रात के अंधेरे में वारदात को अंजाम देते थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News

static