लकड़ी तस्करों ने वन विभाग की टीम पर किया हमला, रेंजर समेत तीन घायल

1/13/2021 4:32:10 PM

रोहतासः बिहार में रोहतास जिले के रोहतास थाना क्षेत्र में मंगलवार को लकड़ी तस्करों एवं बालू के धंधे में लगे ट्रैक्टर चालकों ने वनकर्मियों पर हमला कर दिया, जिसमें रेंजर समेत तीन वनकर्मी घायल हो गए।

वन क्षेत्र पदाधिकारी बृजलाल मांझी ने बताया कि कुछ लकड़ी तस्कर दो ट्रैक्टरों पर सखुआ की लकड़ी लादकर कैमूर पहाड़ी से नीचे उतार कर ला रहे थे, जिसे तारडीह चेकनका पर तैनात वन कर्मियों ने रोकने का प्रयास किया। इस दौरान वहां अवैध बालू एवं जंगल से लकड़ी लेकर आ रहे अन्य ट्रैक्टर चालकों ने मिलकर वन कर्मियों पर हमला कर मारपीट शुरू कर दी। वन कर्मियों ने तत्काल मोबाइल पर इसकी सूचना रेंजर को दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए रेंजर, विभागीय वन आरक्षियों को लेकर घटनास्थल पर पहुंचे। ट्रैक्टर चालकों ने रेंजर को देख उनके साथ भी मारपीट शुरू कर दी। वनारक्षियों के प्रतिरोध के बाद लकड़ी तस्कर ट्रैक्टरों को लेकर फरार हो गए। घायल वन कर्मियों को इलाज के लिए रोहतास प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया है।

जिला वन पदाधिकारी (डीएफओ) प्रदुम्न गौरव ने बताया कि पूर्व में कई बार रोहतास-अधौरा मार्ग में धनसा घाटी होते बालू की अवैध ढुलाई की शिकायत मिल रही थी, जिसे लेकर एक जनवरी से तारडीह गांव के निकट चेकनाका स्थापित कर छह वन आरक्षियों की ड्यूटी रात में भी लगा दी गई है, जिससे अवैध बालू ढुलाई एवं वन संपदा की तस्करी पर विराम लगाया जा सके। बालू एवं लकड़ी के अवैध धंधे में लगे कारोबारियों ने आक्रोशित होकर इस प्रकार की घटना को अंजाम दिया है। इस मामले की रोहतास थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इसकी विभागीय स्तर पर भी जांच की जा रही है।

Ramanjot