बिहार की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था! भागलपुर के JLNMCH में ऑक्सीजन की कमी से महिला की मौत

7/19/2020 1:45:29 PM

भागलपुरः बिहार में एक बार फिर बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर सामने आई है। ताजा मामला भागलपुर जिले के सबसे बड़े अस्पताल जेएलएनएमसीएच का है। यहां ऑक्सीजन की कमी से एक महिला की मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार, जोगसर थाना क्षेत्र के बूढ़ानाथ इलाके की रहनेवाली एक महिला (52) की तबीयत बिगड़ने पर उसके परिजनों ने शुक्रवार को जेएलएनएमसीएच के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया था। ड्यूटी कर रहे चिकित्सकों ने मरीज की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए उसे स्त्री रोग वार्ड के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती किया, जहां मरीज को सी-पैट वेंटिलेटर पर डाल दिया गया। इससे उनकी स्थिति में सुधार होने लगा।

वहीं शुक्रवार देर रात को अचानक स्त्री रोग वार्ड के आईसीयू की बिजली गुल हो गई और इसके साथ ही वेंटिलेटर ने धीरे-धीरे काम करना बंद कर दिया। इससे कुछ देर बाद ही महिला मरीज की मौत हो गई। उसकी मौत के करीब तीन मिनट बाद अस्पताल के जेनरेटर के जरिए आईसीयू में बिजली आपूर्ति बहाल हुई लेकिन इस अवधि में ही ऑक्सीजन के लिए महिला मरीज ने छटपटाते हुए दम तोड़ दिया।

इस बीच जेएलएनमसीएच के प्रभारी अधीक्षक डॉ. गौरव कुमार ने बताया कि वेंटिलेटर को बिजली नहीं मिलने के बाद भी उसमें लगी बैटरी के सहयोग से वेंटिलेटर को काम करना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह गंभीर मामला है और प्रथमद्दष्टया बिजली आपूर्ति करने वाले आउटसोर्सिंग एजेंसी, रात्रि प्रहरी तथा आईसीयू में ड्यूटी कर रहे चिकित्सक एवं नर्स की लापरवाही सामने आई है। उन्होंने कहा कि इस गंभीर मामले की जांच कराई जाएगी और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static