Weather Update: कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा बिहार, इन 26 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

12/20/2020 5:14:16 PM

पटनाः उत्तर भारत में पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। साथ ही शीतलहर का प्रकोप भी शुरू हो चुका है। इसके चलते मौसम विभाग ने बिहार के 26 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो 22 दिसंबर की सुबह तक ठंड का कहर जारी रहेगा और अगर तापमान में और भी गिरावट होती है तो रेड अलर्ट जारी हो सकता है।

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर के अनुसार, राज्य में अगले दो दिनों तक ठंड और बढ़ सकती है। ठंड की वजह से जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी करते हुए नगर निगम और सभी अंचलाधिकारियों को गरीबों के लिए समुचित रैन बसेरा और अलाव का इंतजाम करने का निर्देश दिया है। दरअसल, शनिवार रात से राज्य के कई हिस्‍सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री तक नीचे पहुंच गया। गया में न्यूनतम तापमान सबसे कम 3.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि पटना में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

वहीं मौसम विभाग ने जिन 26 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज शामिल हैं।

Ramanjot